Home /News /nation /

Winter Session: हंगामे और स्थगन की भेंट चढ़ा संसद के शीत सत्र का पहला हफ्ता, बर्बाद हुआ 50% से ज्यादा समय

Winter Session: हंगामे और स्थगन की भेंट चढ़ा संसद के शीत सत्र का पहला हफ्ता, बर्बाद हुआ 50% से ज्यादा समय

शुक्रवार को निजी विधेयक पेश करने के लिए निर्धारित पूरे ढाई घंटे पूरा काम हुआ. (फाइल फोटो)

शुक्रवार को निजी विधेयक पेश करने के लिए निर्धारित पूरे ढाई घंटे पूरा काम हुआ. (फाइल फोटो)

Parliament winter session: अधिकारियों ने बताया कि संसद के उच्च सदन की उत्पादकता (Upper House Proceedings) पिछले सप्ताह कुल निर्धारित समय का मात्र 47.70 प्रतिशत रहा. उन्होंने बताया कि सदन में बृहस्पतिवार को निर्धारित समय से 33 मिनट अधिक कार्यवाही हुई और इसकी वजह से सत्र के पहले सप्ताह में पहली बार कुल उत्पादकता में सुधार हुआ और निर्धारित समय के 49.70 प्रतिशत हिस्से में कार्य हुआ.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: संसद (Parliament) के मौजूदा शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) के पहले सप्ताह में उच्च सदन के लिए निर्धारित समय का 52.30 प्रतिशत हंगामे और मजबूरन कार्यवाही स्थगित करने की वजह से बर्बाद हो गया. यह जानकारी राज्यसभा सचिवालय (Rajya Sabha Secretariat) ने दी है.

    अधिकारियों ने बताया कि संसद के उच्च सदन की उत्पादकता (Upper House Proceedings) पिछले सप्ताह कुल निर्धारित समय का मात्र 47.70 प्रतिशत रहा. उन्होंने बताया कि सदन में बृहस्पतिवार को निर्धारित समय से 33 मिनट अधिक कार्यवाही हुई और इसकी वजह से सत्र के पहले सप्ताह में पहली बार कुल उत्पादकता में सुधार हुआ और निर्धारित समय के 49.70 प्रतिशत हिस्से में कार्य हुआ.

    यह भी पढे़ं- वैक्सीन की बूस्टर डोज पर सोमवार को NTAGI की बैठक, इन लोगों को दी जा सकती है अतिरिक्त खुराक

    राज्यसभा सचिवालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि सबसे बेहतर उत्पादकता शुक्रवार को रही जब सदन में निर्धारित समय के अनुसार 100 प्रतिशत कार्य हुआ जबकि इससे पहले दिन 95 प्रतिशत समय में कार्यावाही हुई थी जो सदन में सामन्य कार्यवाही बहाल होने का संकेत है.

    विज्ञप्ति के मुताबिक शुक्रवार को निजी विधेयक पेश करने के लिए निर्धारित पूरे ढाई घंटे पूरा काम हुआ. यह उपलब्धि एक साल, नौ महीने और 24 दिनों बाद या 66 बैठकों के बाद हासिल हुई. अधिकारियों ने बताया कि पिछली बार सात फरवरी 2020 को बजट सत्र के दौरान यह मुकाम हासिल हुआ था जो सदन का 251वां सत्र है.

    Tags: Loksabha, Parliament Winter Session, Rajyasabha

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर