लाइव टीवी
Elec-widget

मेघालय में मछली की एक नयी प्रजाति की खोज

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 2:13 PM IST
मेघालय में मछली की एक नयी प्रजाति की खोज
इस मछली के नमूने भेजे गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मेघालय ( Meghalaya) में खोजी गई मछली के नमूने कोलकाता में भारतीय प्राणि सर्वेक्षण (Zoological Survey of India in Kolkata) और गुवाहाटी में गौहाटी यूनिवर्सिटी म्यूजियम ऑफ फिशेज ( Gauhati University Museum of Fishes) को भेजे गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 2:13 PM IST
  • Share this:
शिलांग. मेघालय (Meghalaya) के पश्चिमी खासी पर्वतीय जिले में मछली की एक नयी प्रजाति का पता चला है. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि शिलांग के लेडी कीन कॉलेज के प्रोफेसर खलुर मुखिम के नेतृत्व में वैज्ञानिकों के एक दल ने वाह्बलेइ नदी की उपनदी त्वाह्दिदोह से शिस्तुरा सिंगकई नाम की मछली की नयी प्रजाति की खोज की.

मुखिम ने बताया कि मछली के नर और मादा दोनों लिंगों पर काले रंग की पार्श्विक धारियों के साथ सुनहरे-भूरे रंग की त्वचा है. उन्होंने बताया कि मछली के नमूने कोलकाता में भारतीय प्राणि सर्वेक्षण और गुवाहाटी में गौहाटी यूनिवर्सिटी म्यूजियम ऑफ फिशेज को भेजे गए हैं.

मुखिम ने पहले मछली की नयी दृष्टिबाधित प्रजाति की खोज की थी जो राज्य के पूर्वी जयंतिया पर्वतीय जिले में चूना पत्थर की एक गुफा के 1,600 फुट भीतर रहती है.

यह भी पढ़ें:  रिवालसर झील के बाद अब नागचला में मरीं सैंकड़ों मछलियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 2:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...