Home /News /nation /

भारतीय पनडुब्बी से जुड़ी सूचनाएं लीक होने के मामले में नेवी कमांडर सहित 5 गिरफ्तार, CBI की तफ्तीश जारी

भारतीय पनडुब्बी से जुड़ी सूचनाएं लीक होने के मामले में नेवी कमांडर सहित 5 गिरफ्तार, CBI की तफ्तीश जारी

सीबीआई ने जांच तेज कर दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

सीबीआई ने जांच तेज कर दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने भारतीय पनडुब्बी (Submarines) के आधुनिकीकरण से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाओं के लीक मामले में एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए कुल पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. सीबीआई द्वारा गिरफ्तार आरोपियों में एक नौसेना में कमांडर रैंक का अधिकारी (Indian Navy officer) भी है. इसके साथ ही इस मामले में गिरफ्तार चार अन्य आरोपियों में से दो सेवानिवृत नेवी अधिकारी समेत दो अन्य प्राइवेट लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस सनसनीखेज मामले में सीबीआई ने ताबड़तोड़ कार्रवाई कर देश के कई शहरों में छापे मारे और महत्वपूर्ण दस्तावेजों और सबूतों को अपने कब्‍जे में ले लिया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने भारतीय पनडुब्बी (Submarines) के आधुनिकीकरण से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाओं के लीक मामले में एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए कुल पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. सीबीआई द्वारा गिरफ्तार आरोपियों में एक नौसेना में कमांडर रैंक का अधिकारी (Indian Navy officer) भी है. इसके साथ ही इस मामले में गिरफ्तार चार अन्य आरोपियों में से दो सेवानिवृत नेवी अधिकारी समेत दो अन्य प्राइवेट लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस सनसनीखेज मामले में सीबीआई ने ताबड़तोड़ कार्रवाई कर देश के कई शहरों में छापे मारे और महत्वपूर्ण दस्तावेजों और सबूतों को अपने कब्‍जे में ले लिया.

सीबीआई के अधिकारी के मुताबिक पिछले कुछ महीने पहले सीबीआई को नेवी के अज्ञात अधिकारी के द्वारा लिखित तौर पर एक सूचना मिली थी, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया था की भारत की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात कुछ पनडुब्बी की आधुनिकीकरण से संबंधित काफी महत्वपूर्ण सूचनाओं को नेवी में कार्यरत कुछ अधिकारियों, पूर्व अधिकारियों समेत कई प्राइवेट लोगों के बीच आपस में सांठगांठ करके पैसों की लालच में इस तरह का देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा था. जांच एजेंसी सीबीआई के अधिकारी के मुताबिक इस मामले में तफ्तीश के लिए आने वाले दो सप्ताह तक कई लोगों से पूछताछ करने वाली है. जिस दौरान अभी भी कई आरोपियों की गिरफ्तारी संभव है.

ये भी पढ़ें :  महिला ने परदादा के जन्‍मदिन पर किया ऐसा ट्वीट, भावुक हो लाखों ने दी बधाइयां

नोएडा, दिल्ली, मुंबई समेत 19 लोकेशन पर हुई सीबीआई की छापेमारी

जांच एजेंसी सीबीआई मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मंगलवार को सीबीआई की टीम ने इस जासूसी कांड मामले में कार्रवाई को अंजाम देते हुए दिल्ली, नोएडा, हैदराबाद, मुंबई समेत कुल 19 लोकेशन पर छापेमारी की प्रक्रिया को अंजाम दिया. छापेमारी के दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों और सबूतों को जमा करके सीबीआई की टीम अपने साथ लेकर गई है. जिसे अब विस्तार से खंगालने के बाद उससे जुड़े कनेक्शन के आधार पर आगे की तफ्तीश को अंजाम देगी.

ये भी पढ़ें :  थाने आए आदमी को जंजीर से बांधने पर हाई कोर्ट सख्‍त, पुलिस से पूछा सिस्‍टम पर भरोसा कैसे होगा?

रूस से खरीदी गई थी 10 विशेष पनडुब्बी, कुछ पनडुब्बी के बारे में हो रही थी जासूसी

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक ये मसला किलो क्लास पनडुब्बी (Kilo Class Submarine) से जुड़ा हुआ है, किलो क्लास पनडुब्बी मूख्य तौर पर रूस की बनी हुई बेहद शानदार सामरिक पनडुब्बी है. सूत्रों के मुताबिक भारत के पास 12 किलो क्लास पनडुब्बी की संख्या है. जो मुख्य तौर पर ऑपरेशन में कार्यरत है, हालांकि करीब 25 साल पहले इस पनडुब्बी को पहली बार रूप से भारत लाया गया था.

पिछले काफी समय से इसके आधुनिकीकरण पर कार्य भी हो रहा है, लिहाजा इसी बात बात के मद्देनजर कुछ प्राइवेट लोगों के द्वारा इस आधुनिकीकरण से संबंधित जानकारियों को प्राप्त करने के लिए नौसेना में कार्यरत कुछ मौजूदा अधिकारियों और पूर्व अधिकारियों को रिश्वत देकर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा जानकारियों को जुटाया जा रहा था. जिसे अब जांच एजेंसी तफ्तीश कर रही है कि अब तक किस तरह की जानकारियों को दूसरों के साथ साझा किया गया है और कौन-कौन से लोग उन एजेंट और जासूस से मिले हुए हैं. हालांकि फिलहाल पूछताछ की प्रकिया को अंजाम देने के बाद गिरफ्तार पांचों आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. लेकिन उससे जुड़े तमाम कनेक्शन की पड़ताल जारी है.

Tags: CBI, India Navy, Indian Navy officer, Submarines

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर