UDAN - हवाई मार्ग से जुड़ेंगे नए शहर, जानें आपका शहर इसमें है शामिल

उड़ान योजना के तहत हवाई मार्ग से जुड़ेंगे नए शहर

उड़ान योजना के तहत हवाई मार्ग से जुड़ेंगे नए शहर

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) की उड़ान योजना के तहत इस वर्ष देश के कई छोटे शहरों को हवाई मार्ग (Air Route) से जोड़ने की तैयारी है. इसके लिए 78 रूट स्‍वीकृत कर दिए गए हैं. जिन पर जल्‍द फ्लाइट (Flight) शुरू हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 10:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केन्‍द्र सरकार (Central Government) की उड़ान योजना के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) की इस वर्ष देश के कई छोटे शहरों को हवाई मार्ग (Air Route) से जोड़ने की तैयारी है. इसके लिए 78 रूट स्‍वीकृत कर दिए गए हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार नए रूट अवार्ड कर दिए है. जल्‍द ही इन रूटों पर फ्लाइट शुरू हो जाएगी. ये रूट उड़ान 4 के तहत शुरू किए जाएंगे. लॉकडाउन के बाद से अब  तक 220 रूटों पर उड़ान के तहत फ्लाइट शुरू हो चुकी है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) की संयुक्‍त सचिव Joint Secretary और उड़ान योजना की प्रभारी उषा पाढे ने बताया कि उड़ान योजना के तहत अधिक से अधिक छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने की तैयारी है. उड़ान 4 के तहत  78 रूट रूट  चिहिन्‍त कर लिए गए हैं. इसके तहत बरेली, दमन, बिलासपुर, सिंधुदुर्ग, रूपसी, तेजू, गोंडिया और पासीघाट जैसे छोटे शहर हवाई मार्ग से जुड़ जाएंगे. चूंकि रूट अवार्ड किए  जा चुके हैं इसलिए इन शहरों के लिए जल्‍द फ्लाइट शुरू होने से ज्‍यादा समय नहीं लगेगा.

उड़ान योजना पर एक नजर

नागरिक उड्‌डयन मंत्रालय ने छोटे शहरों के लिए सस्ती हवाई यात्रा शुरू करने के लिए देशभर में 766 रूट चिन्हित किए हैं. इसमें से उड़ान 1,2 और 3 योजना के तहत 246 रूटों पर हवाई यात्रा शुरू की जा चुकी है. मंत्रालय ने बचे 520 रूटों में से 78  रूटों को मंजूरी दे दी है, जिन पर फ्लाइट शुरू की जाएगी.
इन जगहों के लिए शुरू होगी उड़ान

उड़ान 4 के तहत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल, गुजरात, उत्तराखंड  के के छोटे शहरों को आपस में जोड़ा जाएगा. दीव के लिए भी सस्ती उड़ान सेवा शुरू की जाएंगी.   इसके अलावा हाल  ही में उत्तर प्रदेश की 5 धार्मिक नगरी  के लिए 10 रूट बनाए गए हैं, जिसमें कानुपर से चित्रकूट, चित्रकूट से प्रयागराज, श्रावस्ती से वाराणसी, श्रावस्ती से प्रयागराज, श्रावस्ती से कानपुर, कानपुर से मुरादाबाद और बरेली से दिल्ली के लिए सस्ती सेवा उपलब्ध होगी।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज