देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे में बाढ़ का खतरा, IMD ने जारी किया अलर्ट

देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे में बाढ़ का खतरा, IMD ने जारी किया अलर्ट
देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका (फाइल फोटो)

आईएमडी (IMD) के मुताबिक, आने वाले 24 घंटे में ओडिशा, झारखंड़, छत्तीसगढ़, पूर्वी-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2020, 6:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मानसून (Monsoon in India) एक बार फिर देश के कई राज्यों में सक्रिय है. कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rain) के चलते हालात काफी बिगड़ गए हैं. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश को लेकर अलर्ट (Alert) जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, आने वाले 24 घंटे में ओडिशा, झारखंड़, छत्तीसगढ़, पूर्वी-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

आईएमडी (IMD) का हवाला देते हुए केंद्रीय जल आयोग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर उपखंड के कुछ क्षेत्रों में भी बाढ़ का खतरा है. बता दें कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में बुधवार को जबरदस्त बारिश हुई, जिससे प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बाढ़ की आशंका उत्पन्न हो गई. बारिश के कारण प्रदेश के निचले इलाके डूब गए हैं, सड़क संपर्क टूट गया है और कम से कम दो लोगों की मौत हो गई है.


विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया कि मंगलवार से प्रदेश के सभी 30 जिलों में अलग-अलग तीव्रता की बारिश हो रही है. प्रदेश के 9 जिलों में भारी बारिश हुई जिसके परिणामस्वरूप कई निचले इलाकों में जल जमाव हो गया. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में सुबह नौ बजे तक औसतन 76.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि नौ जिलों में यह आंकड़ा 100 मिमी से अधिक था. इसी अवधि में प्रदेश में चार प्रखंडों में औसतन 200 मिमी से अधिक बारिश हुई है.





भुवनेश्वर एवं कटक में क्रमश: 92 मिमी एवं 77 मिमी बारिश दर्ज की गयी है. जेना ने बताया कि प्रदेश के केंद्रपाड़ा, मयूरभंज, क्योंझर एवं जगतसिंहपुर जैसे जिलों में कई निचले इलाके पानी में डूब गये हैं. इनमें धान के खेत एवं सड़क भी शामिल हैं. पानी निकालने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं. जेना ने बताया कि मयूरभंज जिले के सुकुरीली इलाके के महुआसूली गांव में एक दीवार के गिर जाने की घटना में 62 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गयी. दूसरी ओर पुलिस ने बताया कि मयूरभंज जिले में एक ट्रक के पलटने की घटना में चालक की मौत हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज