होम /न्यूज /राष्ट्र /Chandigarh Airport : शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, FM निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान

Chandigarh Airport : शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, FM निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आज से आधिकारिक तौर पर शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा. (Twitter-N Sitharaman)

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आज से आधिकारिक तौर पर शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा. (Twitter-N Sitharaman)

Chandigarh International Airport: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर एयरपोर्ट का न ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

शहीद-ए-आजम की जयंती से दो दिन पूर्व ‘मन की बात’ में पीएम ने की थी औपचारिक घोषणा
हवाई अड्डे के नाम को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था
एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर पंजाब और हरियाणा आमने-सामने रहे

एस. सिंह

पंजाब. चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आज बुधवार से शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा. शहीद भगत सिंह (Shaheed-e-Azam Bhagat Singh) की जयंती पर आयोजित समारोह में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान किया है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के अलावा पंजाब के सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और अनिल विज के साथ दोनों राज्यों के गवर्नर, हर‍ियाणा के बंडारू दत्तात्रेय और पंजाब के बीएल पुरोहित प्रमुख रूप से मौजूद रहे.

अब शहीद-ए-आजम भगत सिंह हवाई अड्डा कहलाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, नाम को लेकर जानिए क्या था विवाद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के मौके पर एयरपोर्ट का नाम बदल कर शहीद-ए-आजम भगत सिंह के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की आभारी हैं, जिन्होंने भगत सिंह की जयंती से दो दिन पूर्व यह निर्णय लिया. रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में पीएम ने इसकी औपचारिक घोषणा की थी. लंबे समय से पंजाब सरकार चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भगत सिंह के नाम पर रखने की मांग कर रही थी. इस हवाई अड्डे के नाम को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था.

हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) के साथ इस मुद्दे पर बैठक भी की थी, जिसमें नाम को लेकर दोनों सरकारों के बीच सहमति बन गई थी. हालांकि, दुष्यंत चौटाला ने हवाई अड्डे के नाम में पंचकूला भी जोड़ने की सिफारिश की थी. लेकिन बाद में वह एक ही नाम पर सहमत हो गए थे. इस हवाई अड्डे के नामकरण को लेकर पंजाब और हरियाणा आमने-सामने रहे हैं. चूंकि इसके निर्माण में केंद्र सरकार के साथ पंजाब और हरियाणा दोनों सरकारों की भागीदारी रही है.

शहीद भगत सिंह स्टेट यूथ अवार्ड फिर शुरु

पंजाब युवा सेवा विभाग ने शहीद भगत सिंह स्टेट यूथ अवार्ड दोबारा से शुरू करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज ट्विटर पर इस संबंध में घोषणा की है. उन्होंने लिखा कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह के जन्मदिन के अवसर पर, यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि युवा सेवा विभाग ने शहीद भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार के लिए युवाओं से आवेदन आमंत्रित किए हैं, जो कई वर्षों से रुका हुआ है.

Tags: Bhagwant Mann, FM Nirmala Sitharaman, Haryana Government, Punjab Government, Punjab news, Shaheed Bhagat Singh

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें