Home /News /nation /

Budget 2022: देश का हेल्‍थ स‍िस्‍टम होगा और मजबूत, बजट में इतने लाख करोड़ का प्रावधान

Budget 2022: देश का हेल्‍थ स‍िस्‍टम होगा और मजबूत, बजट में इतने लाख करोड़ का प्रावधान

केंद्र सरकार ने अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्रालय से जुड़े सभी प्रोजेक्‍ट्स व कार्यों के ल‍िए बजट में लाख करोड़ रुपए का प्रावधान क‍िया है. (सांके‍त‍िक फोटो)

केंद्र सरकार ने अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्रालय से जुड़े सभी प्रोजेक्‍ट्स व कार्यों के ल‍िए बजट में लाख करोड़ रुपए का प्रावधान क‍िया है. (सांके‍त‍िक फोटो)

Union Health Budget 2022: वित्‍त मंत्री ने दो नई डिजिटल योजनाओं की घोषणा की, जो यह संकेत देता है कि डिजिटल प्रौद्योगिकी देशभर में स्‍वास्‍थ्‍य की पहुंच और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाओं के विस्‍तार में अहम भूमिका निभा रहा है. केंद्र सरकार ने अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्रालय से जुड़े सभी प्रोजेक्‍ट्स व कार्यों के ल‍िए बजट में कुल 113457.98 करोड़ रुपए का प्रावधान क‍िया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में केन्‍द्रीय बजट 2022-23 पेश किया. आम बजट के स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का मुख्‍य स्‍थान रहा. वित्‍त मंत्री ने दो नई डिजिटल योजनाओं की घोषणा की, जो यह संकेत देता है कि डिजिटल प्रौद्योगिकी देशभर में स्‍वास्‍थ्‍य की पहुंच और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाओं के विस्‍तार में अहम भूमिका निभा रहा है. केंद्र सरकार ने अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्रालय से जुड़े सभी प्रोजेक्‍ट्स व कार्यों के ल‍िए बजट में कुल 113457.98 करोड़ रुपए का प्रावधान क‍िया है.

    वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने घोषणाओं में कोविड-19 (Covid-19) महामारी की पूरी झलक दिखाई दे रही है. मंत्री ने उन लोगों के प्रति सहानुभूति जताई जिन्‍हें महामारी के कारण गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य एवं आर्थिक प्रभाव का सामना करना पड़ा. उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि पिछले दो सालों में स्‍वास्‍थ्‍य ढांचे में त्‍वरित सुधार के कारण देश आज मजबूत स्थिति में खड़ा है.

    ये भी पढ़ें: Budget 2022: कोरोना महामारी में बढ़ी मेंटल हेल्‍थ समस्‍याएं, सरकार लॉन्‍च करेगी NTMH प्रोग्राम, आम आदमी को होगा ये फायदा 

    अपने बजट भाषण में उन्‍होंने कहा कि हमारे टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) की गति और कवरेज ने महामारी से लड़ने में काफी मदद की है. वित्‍त मंत्री ने यह भी कहा क‍ि मैं आश्‍वस्‍त हूं, कि सबके प्रयास से हम मजबूत वृद्धि की अपनी इस यात्रा को जारी रखेंगे.  

    निर्मला सीतारमण ने रेखांकित किया कि पिछले वर्ष के बजट में की गई पहलों ने काफी अच्‍छी प्रगति की है, जिसके लिए इस बजट में भी उचित राशि आवंटित की गई है. उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य अवसंरचना में आई मजबूती, टीकाकरण अभियान के तीव्र क्रियान्‍वयन, महामारी की मौजूदा लहर के प्रति तीव्र राष्‍ट्रव्‍यापी प्रतिक्रिया ने हम सभी को राहत प्रदान की है.

    ये भी पढ़ें: Budget 2022: कोरोना महामारी से जूझ रहा देश, वर्ल्‍ड क्‍लास ड‍िज‍िटल यून‍िवर्स‍िटी स्‍थाप‍ित करेगी सरकार 

    देशभर में 75 हजार ग्रामीण हेल्थ सेंटर खोलने की योजना
    अगले साल के बजट में सरकार ने देशभर में 75 हजार ग्रामीण हेल्थ सेंटर और खोलने का प्रस्‍ताव क‍िया है. सभी जिलों में जांच केंद्र और 602 जिलों में क्रिटिकल केयर अस्‍पताल खोले जाएंगे. इसके साथ ही न्यूट्र‍िशन पर भी फोकस किया जाएगा और जल जीवन मिशन (अर्बन) भी लॉन्च किया जाएगा. 500 अमृत शहरों में सैनिटाइजेशन पर फोकस किया जाएगा. स्वच्छता के लिए करीब 2 लाख 80 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 पर अगले 5 सालों में एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके साथ ही 2 हजार करोड़ रुपए सिर्फ स्वच्छ हवा के लिए किया जाएगा.

    Tags: Budget, COVID 19, Health News, Nirmala Sitaraman

    अगली ख़बर