Home /News /nation /

food and ayurvedic park of patanjali will start soon near jewar airport baba ramdev yamuna authority dlnh

जेवर एयरपोर्ट के पास दिल्ली-यूपी समेत 6 राज्यों को मिलेगा फल-सब्जी का बड़ा बाजार, जानें कैसे

यूपी, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के किसानों को जल्द ही उन्हें अपनी सब्जी और फल बेचने के लिए एक बाजार मिलने वाला है. Demo Park

यूपी, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के किसानों को जल्द ही उन्हें अपनी सब्जी और फल बेचने के लिए एक बाजार मिलने वाला है. Demo Park

बीते साल यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) में जमीन के 100 करोड़ रुपये जमा करने के बाद अब बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी ने 231 करोड़ रुपये जमा कर दिए हैं. अथॉरिटी की जमीन से जुड़ी शर्तों के मुताबिक कंपनी को अब हर हाल में निर्माण कार्य शुरू करना है. कंपनी के फूड पार्क (Food Park) और आयुर्वेद पार्क के लिए यमुना अथॉरिटी की ओर से जेवर में यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के किनारे पतंजलि को जमीन दी जा चुकी है. अथॉरिटी के मुताबिक कंपनी 130 एकड़ जमीन पर आयुर्वेद पार्क तो 300 एकड़ पर फूड पार्क की स्थापना करेगी.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. यूपी (UP), दिल्ली (Delhi), उत्तराखंड, हरियाणा (Haryana), पंजाब और राजस्थान के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही उन्हें अपनी सब्जी और फल बेचने के लिए एक बाजार मिलने वाला है. जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के पास उन्हें अपनी फल-सब्जी बेचने का मौका मिलेगा. इतना ही नहीं किसान राज्यों के हिसाब से पैदा होने वाली खास जड़ी-बूटियों को भी इस बाजार में बेच सकेंगे. जानकारों की मानें तो अगर सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई से जेवर एयरपोर्ट के पास बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कंपनी पतंजलि फूड पार्क (Food Park) और आयुर्वेद पार्क का निर्माण शुरू कर देगी.

इसलिए इसी साल तैयार करना है फूड और आयुर्वेद पार्क

यमुना अथॉरिटी से जुड़े अधिकारियों की मानें तो अथॉरिटी की ओर से पतंजलि समूह को 2016 में आयुर्वेद पार्क के लिए 130 एकड़ तो फूड पार्क के लिए 300 जमीन का आवंटन किया गया था. इस आवंटन को दिसंबर 2021 में 5 साल पूरे हो चुके हैं. आवंटन और लीज के कायदे-कानून के मुताबिक 5 साल में योजना पूरी हो जानी चाहिए, लेकिन अभी तक वहां काम शुरु नहीं हुआ है.

इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि लीज और आवंटन के नियम के मुताबिक अब अथॉरिटी से और वक्त न मिलता देख पतंजलि समूह इस योजना को पूरा करने के लिए जुलाई में काम शुरु करा सकता है. इसी के चलते कंपनी ने अथॉरिटी की बकाया रकम 231 करोड़ रुपये भी जमा करा दिए हैं.

खरीदारों का इंतजार कर रहे दिल्ली-एनसीआर में 1.81 लाख करोड़ के फ्लैट-प्लॉट

पार्क में ऐसे मिलेगा फल-सब्जी और जड़ी-बूटी बेचने का मौका

पतंजलि समूह इस योजना के तहत किसानों से फल, सब्जी, कृषि उत्पाद और जड़ी-बूटी खरीदेगा. जिन्हें इस पार्क में प्रोसेस करके खाने का सामान और दवाईयां बनाई जाएंगी. समूह का दावा है कि फूड पार्क और आयुर्वेद पार्क से यूपी, दिल्ली उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा. इसके लिए पतंजलि समूह इस योजना में करीब 6 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी के इस कदम के चलते 6 राज्यों के हजारों किसानों को एक बड़ा बाजार मिलने की उम्मीद है.

Tags: Baba ramdev, Delhi-NCR News, Jewar airport, Yamuna Expressway

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर