अपना शहर चुनें

States

बच्चे की ज़िंदगी की बेहतर शुरुआत के लिए सबसे ज़रूरी है- सही पोषण!

आयरन और आयोडीन बच्चे के संपूर्ण विकास में मदद करते हैं.
आयरन और आयोडीन बच्चे के संपूर्ण विकास में मदद करते हैं.

जो माता-पिता बचपन में अच्छे पोषण विकल्पों के महत्व को जानते हैं और इस्तेमाल करते हैं, उन बच्चों के सही ढंग से विकसित होने की संभावना दूसरे बच्चों की तुलना में ज़्यादा होती है. वे बड़े होकर आसानी से अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सक्षम होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 11:43 PM IST
  • Share this:
बच्चे के शुरुआती सालों में अच्छा पोषण उसके अच्छे स्वास्थ्य और विकास के लिए बेहद ज़रूरी है. भरपूर पोषण पाना या पोषण संबंधी कमियों को पूरा करने के लिए, अलग-अलग तरीके इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है. यह वही समय होता है जब बच्चे चीज़ों को जानते-समझते और सीखते हैं.

वयस्कों की तरह, बच्चे अपनी पसंद बनाते हैं और सिर्फ़ चुनिंदा चीज़ें खाने वाले बन सकते हैं. वे किसी चीज़ को दूसरी खाने की चीज़ों की तुलना में ज़्यादा पसंद करते हैं, और अक्सर ये सभी विकल्प सेहतमंद खाने की नज़र से अच्छे नहीं होते हैं. भले ही वे सब्जियां खाते हैं, पर यह ज़रूरी नहीं है कि उनके खाने में सभी तत्व शामिल हों और वह खाना संतुलित आहार हो. एक पैरेंट और केयरगिवर के तौर पर, आपको न सिर्फ़ खाद्य पदार्थों का सही मेल करना आना चाहिए, बल्कि अपने बच्चे की अच्छी सेहत के लिए भी ज़िम्मेदारी से खाना चुनना चाहिए, ताकि बच्चे के प्रतिरक्षा तंत्र (इम्युनिटी सिस्टम) को विकसित करने में मदद मिले. बच्चों को अच्छा खाना खाने की आदत देना उनके स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है, जो उम्र भर साथ देती है.

आप इसी से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि बेहद कम समय में, ये बीमारियों या संक्रमणों से बचने और जल्दी ठीक होने, अच्छा मूड बनाए रखने और ऊर्जा (एनर्जी) के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है. वहीं इसका दूसरा मतलब बच्चों की लंबाई बढ़ाने, बेहतर बीएमआई इंडेक्स, मज़बूत याद्दाश्त और पढ़ाई-लिखाई में अव्वल आने से है.




अच्छा पोषण क्या है?
जन्म से लेकर युवा होने तक, आपके बच्चों के शरीर में तेज़ी से बदलाव होते हैं. इन बदलावों के साथ ही उनके शरीर की मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा) और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (विटामिन और खनिज) संबंधी ज़रूरतें भी बदलती हैं. उचित पोषण में खाद्य पदार्थ और पेय का बेहतरीन संतुलन होता है जो हमारे शरीर को काम करने के लिए ज़रूरी ईंधन देता है. अगर आपके बच्चे के आहार में ज़्यादातर स्ट्रीट फूड, कोल्ड ड्रिंक और कैंडी जैसी चीज़ें शामिल होती हैं, तो मुमकिन है कि आपके बच्चे का पेट तो भरा हुआ है, लेकिन पोषक तत्वों के लिए उसके शरीर की ज़रूरत बराबर बनी हुई है.

जबकि वे शायद इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों से मिल भी जाते हों जो कि वे दिन में खाते हैं, पर आपको कैसे पता चलेगा कि ये उनके बढ़ती ज़रूरतों के लिए काफ़ी है या नहीं?

अपने बच्चे को समझदारी से खाने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि उन्हें मालूम हो कि कब उनका पेट भर गया है.


कैसे पक्का करें कि आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिल रहा है.  

अगर आपका परिवार पहले से ही अलग-अलग तरह के फलों और सब्जियों के मेल से भरा संतुलित आहार खाता है, तो आपको ज़्यादा बदलाव करने की ज़रूरत नहीं है. वहीं अगर आपके परिवार का आहार स्वस्थ खाद्य पदार्थों से भरा नहीं है, तो बचपन का समय ही इस आदत को पनपाने का सही समय है. इसी वक्त आप कोई अच्छी आदत बड़ी आसानी से बच्चों में डाल सकते हैं.

अपने बच्चे को समझदारी से खाने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि उन्हें मालूम हो कि कब उनका पेट भर गया है. उन्हें सेहतमंद रूटीन अपनाने के लिए प्रेरित करें, जैसे कि दिन की अच्छी शुरुआत नाश्ते के साथ करना और अपने बच्चे के पोषण में मदद करने के लिए, बिना चीनी वाले किसी उपयुक्त स्वास्थ्य पेय को अपनाएं.

बच्चों को भोजन अपने लिए कोई मुसीबत नहीं लगना चाहिए. भोजन को लेकर अगर उनका रवैया सकारात्मक होगा, तो वे उससे जी नहीं चुराएंगे और खाने से दूर नहीं भागेंगे. वे अच्छी आदत को जीवन भर अपने साथ रखेंगे, लेकिन उनके लिए, उनके तरीके का सही खाना खोजना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है.

NANGROW एक स्वादिष्ट, क्रीमी वनीला स्वाद वाला एक पौष्टिक दूध है जो खास तौर से 2 से 5 साल तक की उम्र के बीच बढ़ते बच्चों के लिए तैयार किया गया है.

वेय प्रोटीन सभी ज़रूरी अमीनो एसिड का स्रोत है.


आपके बच्चे के सही पोषण हेल्थ ड्रिंक
Nestlé NANGROW ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर दूध है जो बच्चों के शुरुआती सालों में उसके विकास में सहायता करता है.

DHA (डीएचए) मस्तिष्क के विकास में योगदान देता है.

आयरन और आयोडीन बच्चे के संपूर्ण विकास में मदद करते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने और बनाने वाले पोषक तत्व, जैसे कि विटामिन ए, सी, आयरन, सेलेनियम प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत बनाते हैं

कार्य

वेय प्रोटीन सभी ज़रूरी अमीनो एसिड का स्रोत है. यह आसानी से पचता है और शरीर में समाता है.

जो माता-पिता बचपन में अच्छे पोषण विकल्पों के महत्व को जानते हैं और इस्तेमाल करते हैं, उन बच्चों के सही ढंग से विकसित होने की संभावना दूसरे बच्चों की तुलना में ज़्यादा होती है. वे बड़े होकर आसानी से अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सक्षम होते हैं. याद रखें कि आकाश की भी सीमा है, मगर आपकी नहीं!

Nestlé NANGROW के बारे में ज़्यादा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें; आपके बढ़ते बच्चे के लिए स्वादिष्ट क्रीमी वनीला ड्रिंक!

यह भागीदारी पोस्ट है.                                                                                                                                                                                                                                           

स्रोत:
https://medicaldialogues.in/pediatrics-neonatology/news/poor-nutrition-in-school-years-linked-to-stunted-growthchildhood-obesity-lancet-71182
https://novakdjokovicfoundation.org/importance-nutrition-early-childhood-development/
https://www.nangrow.in/health-nutrition/right-nutrition-kids
https://www.hopkinsmedicine.org/news/articles/childhood-obesity-a-focus-on-hypertension
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज