Home /News /nation /

भारत-चीन विवाद: विश्व को अपनी ओर ला रहा भारत, पांच दिन में तीन देशों से विदेश मंत्री जयशंकर ने की बात

भारत-चीन विवाद: विश्व को अपनी ओर ला रहा भारत, पांच दिन में तीन देशों से विदेश मंत्री जयशंकर ने की बात

भारत के विदेश मंत्री एस, जयशंकर (PTI)

भारत के विदेश मंत्री एस, जयशंकर (PTI)

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S jaishankar) ने फ्रांस में अपने समकक्ष Jean-Yves Le Drian से वार्ता की.

    नई दिल्ली. भारत-चीन (India China Rift) के बीच जारी तनातनी और कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फ्रांस में अपने समकक्ष से वार्ता की. बता दें बीते पांच दिनों में विदेश मंत्री की यह तीसरे देश के विदेश मंत्री से बातचीत है.

    फ्रांस के विदेश मंत्री से हुई बातचीत पर एक ट्वीट कर भारतीय विदेश मंत्री ने जानकारी दी कि 'फ्रांस के विदेश मंत्री Jean-Yves Le Drian के साथ कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई. इस बातचीत में सुरक्षा और राजनीतिक परिस्थितियों पर भी चर्चा हुई. बातचीत के दौरान हम कोविड-19 से और हवाई यात्राओं से जुड़ी समस्याओं का एक साथ हल करने पर सहमत हुए. UNSC में भारत को दिये गये मजबूत समर्थन के लिए उनको शुक्रिया. हम उनके साथ आगे काम करने लेकर आशान्वित हैं.'



    रवांडा और एस्तोनिया के विदेश मंत्रियों के साथ बातचीत 
    इससे पहले विदेश मंत्री ने रवांडा और एस्तोनिया के अपने समकक्षों के साथ बात की और द्विपक्षीय सहयोग और कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा की. जयशंकर ने रवांडा के विदेश मंत्री विन्सेंट बिरुता से अपनी बातचीत के दौरान कोरोना वायरस की स्थिति, द्विपक्षीय सहयोग, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और राष्ट्रमंडल के बारे में चर्चा की थी.

    जयशंकर ने ट्वीट किया था, ‘विदेश मंत्री विन्सेंट बिरुता के साथ अच्छी चर्चा हुई. कोरोना वायरस की स्थिति, द्विपक्षीय सहयोग, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और राष्ट्रमंडल के बारे में चर्चा की. हमारी साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है.’

    एस्तोनिया के विदेश मंत्री उरमास रीनसालू के साथ बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा कि उन्होंने कोविड-19 पर उनकी डिजिटल पहल की प्रशंसा की. जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, ‘एस्तोनिया के विदेशमंत्री उरमास रीनसालू के साथ बातचीत हुई. कोविड-19 को लेकर उनकी डिजिटल पहल की प्रशंसा की. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्सुक हैं.’ (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: China, France, India, S Jaishankar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर