Home /News /nation /

'ऑपरेशन गंगा' के जरिए किस तरह यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाएगी सरकार, जानें पूरा प्लान

'ऑपरेशन गंगा' के जरिए किस तरह यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाएगी सरकार, जानें पूरा प्लान

भारतीय की वापसी पर विदेश सचिव ने दी बड़ी जानकारी. (फाइल फोटो)

भारतीय की वापसी पर विदेश सचिव ने दी बड़ी जानकारी. (फाइल फोटो)

Operation Ganga Latest Update: विदेश सचिव ने कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों की वापसी रोमानिया और हंगरी के रास्ते की जा रही है. उन्होंने कहा कि अभी तक कई विमान भारतीयों को लेकर उड़ान भर चुके हैं. विदेश सचिव ने कहा कि फ्लाइट के अतिरिक्त एक हजार अन्य लोगों को जमीन के रास्ते से यूक्रेन से निकाला जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: यूक्रेन में युद्ध का संकट (Ukrain Crisis) और ज्यादा गहराता जा रहा है. भारत सरकार युद्धग्रस्त देश से भारतीयों को निकालने (Evacuation of Indians) में लगी हुई है. इस बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला ने भारतीय छात्रों और नागरियों की निकासी को लेकर बड़ी जानकारी दी है. उन्होने कहा कि भारत सरकार यूक्रेन में फंसे नागिरकों ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत निकाल रही है. उन्होंने कहा कि भारतीयों की निकासी का पूरा खर्चा सरकार उठाएगी.

विदेश सचिव ने कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों की वापसी रोमानिया और हंगरी के रास्ते की जा रही है. उन्होंने कहा कि अभी तक कई विमान भारतीयों को लेकर उड़ान भर चुके हैं. विदेश सचिव ने कहा कि फ्लाइट के अतिरिक्त एक हजार अन्य लोगों को जमीन के रास्ते से यूक्रेन से निकाला जा रहा है. विदेश सचिव ने रविवार को पड़ोसी देशों से भारतीयों को निकालने वाली फ्लाइट की सूची भी साझा की.

उन्होंने कहा कि यूक्रेन की राजधानी में मौजूद भारतीय दूतावास ने लगातार तेजी से बदलती परिस्थितियों को देखते हुए फंसे नागरिकों और छात्रों के लिए कई एडवाइजरी जारी की है. उन्होंने कहा कि हमने अंदाजा लगाया कि संकटग्रस्त देश में करीब 4000 भारतीय नागरिक फंसे हो सकते हैं.

विदेश सचिव ने जानकारी देते हुए कहा कि भारतीयों की वापसी के लिए इस समय हंगरी और रोमानिया में बॉर्डर क्रॉसिंग चल रही है जबकि इसके अतिरिक्त हमारे पास पोलैंड का एक और ऑप्शन था जो अब अवरुद्ध हो गया है. उन्होंने कहा कि पोलैंड के निकलने वाले रास्तों में लाखों की तादात में विदेशी नागरिक बॉर्डर क्रॉस करने की कोशिश में लगे हुए हैं जो अब बंद कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि जो लोग हंगरी और रोमानिया के बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं उन्हें चरणबद्ध तरीके से निकालने की प्रक्रिया लगातार जारी है. उन्होंने बताया कि मैंने खुद रूस और यूक्रेन के राजदूतों से अलग अलग बात की है और भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए अपनी चिंताएं उनसे जाहिर की हैं.

Tags: Harsh Vardhan Shringla, Russia, Ukraine

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर