होम /न्यूज /राष्ट्र /

बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करने अमेरिका पहुंचे विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला

बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करने अमेरिका पहुंचे विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला

विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला की अध्यक्षता में अफगानिस्तान पर प्रस्ताव पारित हुआ था (फाइल फोटो)

विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला की अध्यक्षता में अफगानिस्तान पर प्रस्ताव पारित हुआ था (फाइल फोटो)

भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign secretary Harsh Vardhan Shringla) और अमेरिकी अधिकारियों के बीच अफगानिस्तान और आगामी क्वॉड समिट को लेकर चर्चा हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

     वॉशिंगटन.  भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign secretary Shringla) बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने के लिए अमेरिका की राजधानी पहुंचे. श्रृंगला उन चंद विदेशी अधिकारियों में शामिल हैं जो 20 साल पुराने युद्ध से अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों से मिलने के लिए पहुंचे हैं. विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने भारतीय राजनयिक की बैठकों के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘हम आपको बैठक पर जानकारियां देंगे.’ श्रृंगला, न्यूयॉर्क से वाशिंगटन डीसी पहुंचे, जहां उन्होंने अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की. भारत अगस्त के लिए संयुक्त राष्ट्र की 15 सदस्यीय समूह का अध्यक्ष था.

    समाचार लिखे जाने तक यह जानकारी नहीं थी कि श्रृंगला, अमेरिकी राजधानी  में किसके साथ बैठक करेंगे. हालांकि माना जा रहा है कि भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों के बीच अफगानिस्तान और आगामी क्वॉड समिट को लेकर चर्चा हो सकती है. बता दें क्वॉड में ऑस्ट्रेलिया, भार, जापान और अमेरिका शामिल है. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने क्वॉड को प्राथमिकता दी है और इसी क्रम में व्यक्तिगत रूप से क्वॉड समिट की घोषणा की थी.

    यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान का वो इलाका जहां घुस नहीं पाया तालिबान, ऐसी खतरनाक ट्रेनिंग से डरते हैं तालिबानी

    श्रृंगला की अध्यक्षता में अफगानिस्तान पर प्रस्ताव पारित
    इससे पहले यूएनएससी की जिस बैठक में अफगानिस्तान पर प्रस्ताव पारित हुआ उसकी श्रृंगला ने की थी. सोमवार को युक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद भवन में मीडिया को संबोधित करते हुए, श्रृंगला ने रेखांकित किया था कि भारत की अध्यक्षता में अफगानिस्तान को लेकर पारित प्रस्ताव में सुरक्षा परिषद द्वारा नामित व्यक्तियों और संस्थाओं को संदर्भित किया गया है.

    श्रृंगला की अध्यक्षता में 15 देशों की परिषद ने एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें ‘महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों सहित सभी के मानवाधिकारों को बरकरार रखने के महत्व को रेखांकित किया गया.’इसके बाद श्रृंगला ने पत्रकारों से कहा, ‘भारत ने हमेशा अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों, विशेष रूप से सिख और हिंदू अल्पसंख्यक समुदायों को एक बहुत मजबूत समर्थन प्रदान किया है.’

    Tags: Afghanistan, America, India, Quad alliance, Quad summit 2021

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर