लाइव टीवी

LoC के पास अचानक फटने लगीं बारूदी सुरंगें, दशहत में आए स्थानीय लोग

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 11:49 PM IST
LoC के पास अचानक फटने लगीं बारूदी सुरंगें, दशहत में आए स्थानीय लोग
जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में ये विस्फोट हुए (सांकेतिक तस्वीर)

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के जंगलों में यह आग (Fire) पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर (Balakot Sector) में भड़की थी. जहां से यह दूसरे इलाकों में भड़की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 11:49 PM IST
  • Share this:
जम्मू. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के जंगलों में भयानक आग (Fire) फैल गई. इस आग के चलते LoC के पास पुंछ जिले (Poonch District) में कई सारी बारूदी सुरंगों (Land Mines) में विस्फोट हो गया. मंगलवार को हुई इस घटना के बारे में अधिकारियों ने जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के जंगलों (Forests) में यह आग पुंछ जिले (Poonch District) के बालाकोट सेक्टर में भड़की थी. जहां से यह दूसरे इलाकों में भड़की.

बारूदी सुरंगों में विस्फोट होने से दहशत में स्थानीय लोग
अधिकारियों ने बताया कि आग के परिणामस्वरूप कई सारी बारूदी सुरंगों में विस्फोट होने लगा. जिसके बाद स्थानीय लोगों (Residents) में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया.



अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद भारतीय सेना ने आग पर काबू पाने के लिए ऑपरेशन शुरू किया. भारतीय सेना के साथ आग बुझाने के इस ऑपरेशन में वन विभाग के कर्मचारी (Forest Personnel) भी साबित रहे. दोनों बलों ने मिलकर कुछ ही घंटों में आग पर काबू पा लिया.

पहले भी पुंछ में लग चुकी है ऐसी आग, लोगों ने जताया था सीमापार से ऐसा किए जाने का डर
पुंछ इलाके के निवासियों के लिए यह पहली घटना नहीं है. इससे पहले पिछली गर्मियों (Last Summer) में भी पुंछ के ही मेंढर इलाके में ऐसी ही एक घटना हुई थी. तब भरी गर्मियों में जून के महीने में लगी यह आग भी बालाकोट सेक्टर के जंगलों से ही शुरु हुई थी.

इस दौरान बसावट से करीब आधे किमी की दूरी पर बारूदी सुरंगों में जोरदार विस्फोट (Blast) हुए थे. हालांकि तब जंगलों में आग लगने का कारण गर्मी को माना गया था. कई लोगों ने यह शक भी जताया था कि यह आग सीमा पार से लगाई गई है.

बता दें कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से घुसपैठ पर लगाम लगाने के लिए सीमा पर बारूदी सुरंग बिछा रखी है. इस इलाके में आग लगने से इन्हीं बारूदी सुरंगों में विस्फोट होने लगता है.

यह भी पढ़ें: 26/11 और आतंकी कसाब पर मारिया का खुलासा, महाराष्ट्र के गृह मंत्री करेंगे तलब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 10:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर