आयुर्वेद के क्षेत्र में योगदान के लिए पूर्व सैनिक को मिला चैंपियन ऑफ चेंज 2020 अवॉर्ड

संजीव कुमार किए गए सम्‍मानित. (File pic)

संजीव कुमार किए गए सम्‍मानित. (File pic)

सेना से रिटायरमेंट के बाद संजीव कुमार ने आयुर्वेद को बढ़ावा देने का काम किया. इसका नतीजा यह रहा कि उन्‍हें चैंपियन ऑफ चेंज 2020 अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 9:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश-दुनिया में आयुर्वेद और हर्बल उत्‍पादों की मांग बढ़ी है. आयुर्वेद में कई गंभीर बीमारियों का इलाज संभव है. ऐसे में कई ऐसे लोग हैं जो आयुर्वेद और हर्बल उत्‍पादों के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने में जुटे हैं. ऐसे ही एक युवा है गाजियाबाद के संजीव कुमार. वह पहले सेना में थे. वहां से रिटायरमेंट के बाद उन्‍होंने आयुर्वेद को बढ़ावा देने का काम किया. इसका नतीजा यह रहा कि उन्‍हें चैंपियन ऑफ चेंज 2020 अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

संजीव कुमार के साथ ही इस सम्‍मान से सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी, सुष्मिता सेन और गायक सोनू निगम को भी सम्‍मानित किया गया है. सामाजिक कार्यों में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए चैंपियन ऑफ चेंज अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया.

गोवा के होटल में आयोजित चैंपियन ऑफ चेंज 2020 अवॉर्ड समारोह में विजेताओं को डिजिटल माध्‍यम से सम्‍मानित किया गया. इस दौरान मुख्य अतिथि महाराष्ट्र और गोवा के राज्यपाल भगत सिंह कोशयारी ने मुख्य चयनकर्ता पूर्व जस्टिस केजी बाल‍कृष्‍णन की अध्यक्षता में चुने गए विजेताओं को सम्मानित किया.


कारोना महामारी को देखते हुए डिजिटल माध्यम से सम्‍मानित किए गए लोगों में बीजेपी सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी, बॉलीवुड अभिनेत्री और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता चैम्पियन ऑफ चेंज का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया. बता दें कि संजीव कुमार सेना से सेवानिवृत होने के बाद पिछले कई वर्षों से आयुर्वेद की दिशा में काम कर रहे हैं. उन्‍हें यह अवार्ड लगातार दूसरी बार उनके समाज में अभिन्न योगदान के लिए दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज