असम के पूर्व CM तरुण गोगोई के स्वास्थ्य में थोड़ा सुधार, लेकिन हालत अब भी नाजुक: डॉक्टर

असम के पूर्व CM तरुण गोगोई
असम के पूर्व CM तरुण गोगोई

Tarun Gogoi health update: असम के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके गोगोई को कोविड-19 से उबरने के बाद 25 अक्टूबर को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया था.

  • Share this:
गुवाहाटी. असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई (former Assam chief minister Tarun Gogoi) के स्वास्थ्य में रविवार सुबह मामूली तौर पर सुधार देखा गया और वह अभी अर्ध चेतन अवस्था में हैं. गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल (जीएमसीएच) के अधीक्षक अभिजीत शर्मा ने यह जानकारी दी. कांग्रेस पार्टी के 84 वर्षीय दिग्गज नेता को कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त होने के बाद पैदा हुई दिक्कतों की वजह से दो नवंबर को जीएमसीएच अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

हालत गंभीर
शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि डॉक्टर ने कई जांचों को दोहराया और शनिवार की तुलना में उनके स्वास्थ्य में सुधार देखा गया. उन्होंने कहा, ‘ वह अर्ध चेतन अवस्था में हैं. हमने कल रात कहा था कि उनके लिए 48 घंटे बेहद नाजुक हैं. 24 घंटे बीत चुके हैं और उनकी स्वास्थ्य स्थिति में कोई गिरावट नहीं देखी गई. यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात है.

ये भी पढ़ें:- भारती सिंह के बाद पति हर्ष भी गिरफ्तार, 18 घंटे की पूछताछ के बाद हुए अरेस्ट
डॉक्टरों की है नजर


गोगोई की नब्ज दर (हृदय दर) और रक्तचाप नियंत्रण में है और ऑक्सीजन दर 95-97 फीसदी है. उन्होंने बताया, ‘ ‘चिंता की एक मात्र वजह पेशाब की मात्रा है जो पिछले 24 घंटे में 100-120 मिलीलीटर ही है.’ उन्होंने बताया कि डॉक्टर इस संबंध में गुर्दे के काम करने के तरीके में सुधार से जुड़े कदम उठाने पर निर्णय लेंगे. गोगोई 25 अगस्त को कोविड-19 से संक्रमित हुए थे. गोगोई को अक्टूबर में बेचैनी की शिकायत हुई थी, जिसके बाद उन्हें गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. असम के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके गोगोई को कोविड-19 से उबरने के बाद 25 अक्टूबर को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया था. उन्हें प्लाज्मा थैरेपी दी गई थी और बाद में उनकी हालत स्थिर बनी हुई थी. गोगोई अपने निवास पर 9 डॉक्टरों की टीम की निगरानी में थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज