लाइव टीवी

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का दिल का दौरा पड़ने से निधन

News18Hindi
Updated: November 10, 2019, 11:46 PM IST
भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का दिल का दौरा पड़ने से निधन
टीएन शेषन 86 वर्ष के थे.

टीएन शेषन (TN Sheshan) ने रविवार को चेन्नई (Chennai) स्थित अपने आवास में रात करीब 9:30 बजे अंतिम सांस ली. एक वक्त में काफी अव्यवस्थित रही भारत की चुनाव व्यवस्था को पटरी पर लाने का श्रेय टीएन शेषन को जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2019, 11:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (Former Chief Election Commissioner) टीएन शेषन (TN Sheshan) का रविवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. भारत के 10वें मुख्य चुनाव आयुक्त रहे तिरुनेलै नारायण अइयर शेषन (Tirunellai Narayana Iyer Seshan) 86 वर्ष के थे. टीएन शेषन ने रविवार को चेन्नई (Chennai) स्थित अपने आवास में रात करीब 9:30 बजे अंतिम सांस ली. एक वक्त में काफी अव्यवस्थित रही भारत की चुनाव व्यवस्था को पटरी पर लाने का श्रेय टीएन शेषन को जाता है.

शेषन वर्ष 1990 से 1996 के दौरान भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त रहे. मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभालने से पहले वह 1989 में भारत के 18वें कैबिनेट सेक्रेटरी का पद संभाल रहे थे. 1996 में उन्हें सरकारी सेवाओं के लिए रमन मेग्सेसे अवॉर्ड (Ramon Magsaysay Award) दिया गया था.

पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी (SY Qureshi) ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. कुरैशी ने कहा कि वह सच्चे अर्थों में महान थे. कुरैशी ने लिखा- मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं.


Loading...

हार्वर्ड से की पढ़ाई
15 दिसंबर 1932 को केरल (Kerala) के पलक्क्ड़ जिले के थिरुनेल्लई में पैदा हुए शेषन ने मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री ली. इसके बाद वह भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने अमेरिका की प्रतिष्ठित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) में एडवर्ड एस मेसन फैलोशिप के तहत पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल की. टीएन शेषन और मेट्रो मैन कहे जाने वाले ई श्रीधरन (E Sridharan) ने पलक्कड़ के बीईएम हाईस्कूल और विक्टोरिया कॉलेज में साथ-साथ पढ़ाई की.

10वें चुनाव आयुक्त के तौर पर शेषन पारदर्शिता और दक्षता का पर्याय थे. टीएन शेषन ने 1997 में देश के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा लेकिन वह केआर नारायणन (KR Narayanan) से हार गए.

ये भी पढ़ें-
मध्यस्थता के बाद अयोध्या की जमीन सरकार को देने, इस मस्जिद में नमाज का था सुझाव

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को होंगे उपचुनाव, 9 को आएंगे नतीजे

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 11:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...