सुषमा स्वराज के परिवार से जुड़ी ये बातें क्या आपको हैं पता

पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 1:10 PM IST
सुषमा स्वराज के परिवार से जुड़ी ये बातें क्या आपको हैं पता
पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज से जुड़े वो दिलस्प किस्से, जो आपको नहीं पता होंगे
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 1:10 PM IST
पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. सुषमा स्वराज को मंगलवार को रात करीब 9 बजकर 35 मिनट पर सीने में दर्द की शिकायत के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी. उपचार के दौरान रात करीब 10:50 बजे पूर्व विदेशमंत्री ने अंतिम सांस ली.

सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अम्बाला में श्री हरदेव शर्मा और श्रीमती लक्ष्मी देवी के घर में हुआ था. उनके पिता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख सदस्य थे. सुषमा स्वराज के भाई डॉ. गुलशन शर्मा हैं, जो एक आयुर्वेद चिकित्सक हैं और अंबाला में रहते हैं. सुषमा स्वराज की एक बहन हैं, जिनका नाम वंदना शर्मा है. वंदना शर्मा राजनीति विज्ञान में एमए और पीएचडी हैं. वंदना शर्मा राजनीति विज्ञान की प्रोफेसर हैं. हरियाणा के जींद जिले की सफीदों सीट से वंदना शर्मा ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था लेकिन वह एक निर्दलीय उम्मीदवार से हार गई थीं .

सुषमा स्वराज अपने भाई डॉ. गुलशन शर्मा के साथ.


सुप्रीम कोर्ट की वकील है बेटी बांसुरी

स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज हैं. बांसुरी ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक किया है और इनर टेम्पल से कानून में बैरिस्टर की डिग्री ली है. बांसुरी अपने पिता स्वराज कौशल की तरह ही आपराधिक मामलों की वकील हैं. बांसुरी दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करती हैं. बांसुरी का नाम उस समय लोगों के सामने आया जब वह अपने पिता स्वराज कौशल के साथ आईपीएल के पूर्व चेयरमैन  ललित मोदी का पासपोर्ट रद करने के मामले में उनकी जूनियर वकील बनीं.



सांसद और गर्वनर रहे सुषमा के पति
सुषमा स्वराज की शादी 13 जुलाई 1975 को कौशल स्वराज से हुई थी. दो साल पहले सुषमा की एक तस्वीर अपने पति के साथ खूब चर्चा में रहीं. इसमें वह संसद परिसर में अपने पति के साथ उनका हाथ पकड़े खड़ी नजर आ रही हैं. सुषमा ने यह तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, 'कई सालों बाद एक साथ, आज संसद परिसर में 'गवर्नर स्वराज' से मिलने का मौका मिला. सुषमा स्वराज के पति 1990 से 1993 के बीच मिजोरम के राज्यपाल रहे. वह 1998 से 2004 के बीच हरियाणा विकास पार्टी की ओर से संसद के सदस्य भी रहे. दिलचस्प ये रहा कि 2000 से 2004 के बीच दोनों राज्य सभा के सदस्य रहे. भारतीय राजनीति के इतिहास में ऐसे कम ही मौके आए हैं जब पति और पत्नी एक साथ संसद के सदस्य रहे.

यह भी पढ़ें- निधन की खबर सुन रो रही गीता, मां की तरह ख्याल रखती थीं सुषमा 

गुलाम नबी आजाद बोले- सुषमा ने कभी मुझे नाम से नहीं बुलाया

जानें कितना कुछ कॉमन था दिल्ली की दो मुख्यमंत्रियों के बीच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 10:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...