अब पाकिस्‍तान के पूर्व राजनयिक अब्‍दुल बासित ने भारत को दी युद्ध की गीदड़ भभकी

भारत में पाकिस्‍तान (India and Pakistan) के पूर्व राजनयिक अब्‍दुल बासित ( Abdul Basit) ने सोमवार को ऐसा ही गैर-जिम्‍मेदाराना बयान देते हुए भारत को युद्ध की गीदड़ भभकी दे डाली.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 11:29 PM IST
अब पाकिस्‍तान के पूर्व राजनयिक अब्‍दुल बासित ने भारत को दी युद्ध की गीदड़ भभकी
भारत में पाकिस्‍तान के पूर्व राजनयिक अब्‍दुल बासित ने कहा कि कश्मीर पर पाकिस्तान को अपनी पुरानी नीति में बदलाव लाना होगा.
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 11:29 PM IST
जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्‍छेद-370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से पाकिस्‍तान (Pakistan) की बौखलाहट और दुनिया से साथ नहीं मिलने की झुंझलाहट लगातार बढ़ती जा रही है. नतीजतन पाकिस्‍तान की ओर से लगातार भड़काऊ बयान आ रहे हैं. भारत में पाकिस्‍तान के पूर्व राजनयिक अब्‍दुल बासित ने सोमवार को ऐसा ही गैर-जिम्‍मेदाराना बयान देते हुए भारत को युद्ध की गीदड़ भभकी दे डाली. यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्‍तान की ओर से इस तरह के गैर-जिम्‍मेदाराना और उकसावे वाला बयान आया हो. पहले भी पाक के नेता ऐसे बयान दे चुके हैं. यहां तक कि पाक के पीएम इमरान खान ने संसद में ही पूछ लिया था कि क्‍या भारत के साथ युद्ध छेड़ दिया जाए.

बासित ने कश्‍मीर में संघर्ष जारी रखने के तरीके बताए
बासित ने कहा कि कश्‍मीर में संघर्ष रखने के कई रास्‍ते हैं. इनमें पहला, नेशनल कॉन्फ्रेंस सुप्रीम कोर्ट में कानूनी लड़ाई जारी रखे. दूसरा, पाकिस्तान की ओर से कूटनीतिक प्रयास जारी रखे जाएं. तीसरा, पाकिस्तानी और कश्मीरी प्रवासी इस मुद्दे को लेकर भारत सरकार पर दबाव बनाने की कोशिशें जारी रखें. चौथा, पाकिस्तान किसी भी हालत में कश्मीर में राजनीतिक लड़ाई कमजोर न होने दे‌. बासित यहीं नहीं रुके. उन्‍होंने कहा कि अगर भारत हद पार करे तो युद्ध किया जाए.

'पाक को कश्‍मीर पर बदलनी होगी अपनी पुरानी नीति'

बासित ने पाकिस्तान सरकार से जम्मू-कश्मीर मामलों के लिए विदेश मंत्रालय में अलग सेल बनाने की मांग की. साथ ही कहा कि इसका नेतृत्व विशेष राजनयिक करें. उन्‍होंने कहा कि कश्मीर पर पाकिस्तान को अपनी पुरानी नीति में बदलाव लाना होगा. अमेरिका, रूस और संयुक्त राष्ट्र समेत कई देश अनुच्छेद-370 हटाने को भारत का आंतरिक मामला बता चुके हैं. दुनिया में कहीं भी अपनी दाल न गलती देख पाकिस्तान ने अन्य देशों में रह रहे अपने नागरिकों और कश्मीरियों से दुनिया भर में इस मुद्दे को उठाने को कहा है.

हमें अपनी लड़ाई जोरदार ढंग से लड़नी होगी: कुरैशी
विदेश मंत्री एसएम कुरैशी ने कहा कि कुछ लापरवाहियों ने पाकिस्तान को इस मामले में दशकों पीछे धकेल दिया. अब आगे बढ़ने का समय है. दुनिया को पता चलना चाहिए कि कश्मीरी क्या चाहते हैं. उन्‍होंने कहा किजब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र आम सभा के लिए जाएं, तब कश्मीरियों और पाकिस्तानियों को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन करना चाहिए. हमें अपनी लड़ाई जोरदार ढंग से लड़नी होगी.
Loading...

लद्दाख के निकट युद्ध का सामाना जुटा रहा पाकिस्‍तान
बौखलाहट में पाकिस्तानी सेना ने लद्दाख (Ladakh) के निकट अपने बेस में साजो-सामान जुटाने शुरू कर दिए हैं. सूत्रों ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की सीमा के पार पाकिस्तान स्थित स्कर्दू इलाके में शनिवार को पाकिस्तान एयरफोर्स (Pakistan Air force) के तीन सी-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से युद्धक सामान लाए गए. ANI की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान स्कर्दू एयर फिल्ड में अपने जेफ-17 फाइटर प्लेंस लगा रहा है. लाए गए उपकरण लड़ाकू विमान (Fighter Jet) संचालन के लिए सहायक हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

लद्दाख सीमा: लड़ाकू विमान तैनात कर रहा पाक, इस ना'पाक' हरकत पर सेना की पैनी नजर

Man Vs Wild: बेयर ग्रिल्‍स इंडियन आर्मी में होना चाहते थे भर्ती, इस वजह से नहीं मिला मौका

सेना ने दिल्‍ली के पैसिफिक मॉल में लगाई हथियारों की प्रदर्शनी, बोफोर्स तोप देखने को उमड़ी भीड़ 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 7:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...