चीन के लिए यह 5 किताबें चुराकर ले जा रहा था पूर्व Army अफसर, पकड़े जाने पर तिहाड़ जेल में कर लिया था सुसाइड

चीन के लिए यह 5 किताबें चुराकर ले जा रहा था पूर्व Army अफसर, पकड़े जाने पर तिहाड़ जेल में कर लिया था सुसाइड
(File Photo)

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और आर्मी इंटेलिजेंस की पूछताछ में यह सामने आया कि आरोपी मुकेश ने डिपार्टमेंट ऑफ मानेक शॉ सेंटर की लाइब्रेरी में घुसकर 5 किताबें चोरी की हैं. बाद में सीसीटीवी (CCTV) फुटेज से भी इसकी पुष्टि हो गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 17, 2020, 11:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका (America) में बस चुका भारतीय सेना (Indian Army) का एक पूर्व अफसर करीब 8 महीने पहले दिल्ली आया था. आर्मी कैंट एरिया से वो 5 अहम किताबें चुराकर ले जा रहा था. यह किताबें उसने चीन के लिए चुराई थी. उस पर हांगकांग से भारत आकर चीन (China) के लिए जासूसी करने का आरोप लगा था. इससे पहले की वो किताब चीन तक पहुंचा पाता आर्मी इंटेलिजेंस (Army Intelligence) ने उसे पकड़ लिया.

अहम पूछताछ के बाद उसे दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को सौंप दिया गया. एफआईआर दर्ज करने के बाद तिहाड़ जेल (Tihar Jail) भेज दिया गया. लेकिन कुछ दिन बाद ही नवंबर 2019 में आरोपी ने तिहाड़ जेल में सुसाइड कर लिया था.

सेना से हटाया जा चुका है आरोपी मुकेश चोपड़ा
दिल्ली पुलिस की मानें तो आरोपी मुकेश चोपड़ा को 1984 में सेना में कैप्टन के पद से हटा दिया गया था. उसके बाद वह कनाडा और फिर अमेरिका चला गया. वह एक निजी फर्म में काम कर रहा था. अक्टूबर 2019 में वह नोएडा में एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए हांगकांग से भारत आया था और वसंत कुंज इलाके में अपने भाई के पास रहा था.
मानेक शॉ सेंटर लाइब्रेरी से चुराई थीं किताबें


दिल्ली पुलिस को जांच के दौरान पता चला कि आरोपी 4 मोबाइल फोन इस्तेमाल करता है. उसने फोन में से कुछ जानकारी डिलीट भी की है. इसके चलते पुलिस का शक और बढ़ गया. स्पेशल सेल और खुफिया एजेंसियों ने आरोपी से लगातार पूछताछ की. पूछताछ में यह सामने आया कि आरोपी मुकेश ने डिपार्टमेंट ऑफ मानेक शॉ सेंटर की लाइब्रेरी में घुसकर 5 किताबें चोरी की हैं. बाद में सीसीटीवी फुटेज से भी इसकी पुष्टि हो गई थी.

ये भी पढ़ें:-

बिजनेसमैन ने बदमाशों को दी कत्ल की सुपारी, और कत्ल वाले दिन भेज दी अपनी ही तस्वीर, जानें क्यों

जब 1967 में गोलियां खत्म होने पर भारतीय सेना ने खुखरी से मौत के घाट उतारे चीनी सैनिक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज