पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटी, अब मिलेगी Z+ सुरक्षा

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 12:07 PM IST
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटी, अब मिलेगी Z+ सुरक्षा
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटा ली गई है.

मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) से SPG सिक्योरिटी हटाने का फैसला विभिन्न खुफिया एजेंसियों रॉ और आईबी की ओर से मिले इनपुट, कैबिनेट सचिव और गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के बीच तीन महीने की समीक्षा बैठक के बाद लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 12:07 PM IST
  • Share this:
केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) को मिली स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group) सुरक्षा हटा ली है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अब Z+ सुरक्षा (Security) ही मिलेगी. मोदी सरकार की ओर से यह फैसला विभिन्न खुफिया एजेंसियों रॉ और आईबी की ओर से मिले इनपुट, कैबिनेट सचिव और गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के बीच तीन महीने की समीक्षा बैठक के बाद लिया गया है. गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में एक पत्र जारी कर पूर्व प्रधानमंत्री को जानकारी दे दी गई है. इससे पहले पूर्व पीएम देवेगौड़ा, चन्द्रशेखर और इंद्र कुमार गुजराल का भी एसपीजी सिक्युरिटी कवर इसी प्रक्रिया के तहत हटाया गया था.

मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) सुरक्षा केवल चार लोगों को ही दी जाएगी. जिन लोगों को एसपीजी सुरक्षा मिलेगी उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल हैं. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री को भी यह सुरक्षा मिली थी. सुरक्षा के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री और उनके परिवार के सदस्यों जैसे पत्नी, बेटे व बेटी को भी एसपीजी सुरक्षा दी जाती है.



SPG में इस समय आईटीबीपी, सीआरपीएफ और सीआईएसएफ के 3000 से अधिक सैनिक शामिल हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा हटाने के मामले में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि एसपीजी एक्ट 1988 के नियमों के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खतरे की स्थिति को देखते हुए हर साल समीक्षा की जाती है. सभी सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर सुरक्षा बैठक में यह फैसला किया गया है.
Loading...

Manmohan Singh, Narendra Modi, Security Force, Special Protection Group, RAW, Ministry of Home Affairs
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास पर फिलहाल 200 से अधिक एसपीजी के जवान तैनात हैं.


केंद्र सरकार ने इस संबंध में तीन महीने पहले समीक्षा प्रक्रिया के आदेश दिया था. तीन महीने की समय-सीमा रविवार को खत्म हो गई थी. इस संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जानकारी दे दी गई है. पूर्व प्रधानमंत्री के मोतीलाल नेहरू प्लेस वाले आवास पर फिलहाल 200 से अधिक एसपीजी के जवान तैनात हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 10:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...