• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को मिला इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को मिला इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

(File photo)

(File photo)

पूर्व चीफ जस्टिस ठाकुर ने कहा कि मनमोहन सिंह की बड़ी खूबी यह है कि वह लोगों की सुनते हैं और यहां तक अपने विरोधियों की भी सुनते हैं.

  • Share this:
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सोमवार को इंदिरा गांधी पुरस्कार प्रदान किया गया. पूर्व प्रधान न्यायाधीश टीएस ठाकुर ने सिंह को यह पुरस्कार (2017 के लिए) प्रदान किया. यह पुरस्कार इंदिरा गांधी स्मृति न्यास द्वारा ‘शांति, निरस्त्रीकरण व विकास’ के लिए काम करने वाले व्यक्तियों, समूहों व संस्थाओं को दिया जाता है.

    इस मौके पर न्यास की प्रमुख और कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि सिंह ने देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया.

    सोनिया गांधी ने कहा, ‘मनमोहन सिंह जिन बुलंदियों पर पहुंचे उसकी बुनियाद इंदिरा गांधी के समय पड़ी थी.’

    पूर्व चीफ जस्टिस ठाकुर ने कहा कि मनमोहन सिंह की बड़ी खूबी यह है कि वह लोगों की सुनते हैं और यहां तक अपने विरोधियों की भी सुनते हैं.

    पूर्व चीफ जस्टिस ने कहा, ‘मुझे लगता है कि अगर मनमोहन सिंह न्यायाधीश होते तो मुझसे बेहतर न्यायाधीश होते.’

    टीएस ठाकुर ने कहा कि सिंह को प्रधानमंत्री के तौर पर चयन एक बेहतरीन फैसला था और यह इस मायने में भी महत्वपूर्ण था कि उस समुदाय का व्यक्ति प्रधानमंत्री बना था जिसकी आबादी भारत में एक फीसदी है.

    अवार्ड लेने के बाद सिंह ने कहा कि किसी भी समाज को सफल होने के लिए विविधता को अपनाना होगा.

    सिंह ने कहा, ‘मौजूदा समय में दुनिया के सामने कई चुनौतियां हैं उनसे निपटने के लिए वैश्विक जिम्मेदारी की जरूरत है. सहयोग की जरूरत है. हम इतिहास के उस मोड़ पर है जहां वैश्विक शासन के सभी संस्थाओं को मजबूत बनाने की सख्त जरूरत है ताकि बहुपक्षवाद को बढ़ावा दिया जा सके और उन वैश्विक चुनौतियों से निपटा जा सके जिसने अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए खतरा पैदा किया है. हमें अंतरराष्ट्रीयवाद की भावना को फिर से जीवित करने में अग्रणी भूमिका निभानी होगी.’

    पूर्व प्रधानमंत्री ने दुनिया के कई हिस्सों में ‘तुच्छ राष्ट्रवाद’ के ताकतवर होने का उल्लेख करते हुए कहा, ‘भविष्य उसी का होगा जो विविधता को संभाल सकेगा और उदार सोच रखेगा. यह भारत की खूबी रही है कि वह विविधता का जश्न मनाता आया है. भारत के संविधान निर्माताओं ने भी विविधता को महत्व दिया.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज