65 साल की उम्र में पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्‍वे रचाएंगे दूसरी शादी, सलमान जैसे बड़े मामलों की कर चुके हैं पैरवी

65 साल की उम्र में जनरल हरीश साल्‍वे रचाएंगे दूसरी शादी  (फोटो साभार- न्‍यूज18 इंग्लिश)
65 साल की उम्र में जनरल हरीश साल्‍वे रचाएंगे दूसरी शादी (फोटो साभार- न्‍यूज18 इंग्लिश)

Harish Salve to get married to London based artiste: दूसरी शादी करने के लिए हरीश साल्‍वे धर्म परिवर्तन करके ईसाई बन चुके हैं. साल्‍वे उत्‍तरी लंदन स्थित एक चर्च में पिछले दो सालों से नियमित जा रहे हैं. हरीश की तरह की उनकी होने वाली पत्‍नी कैरोलिन भी पहले शादीशुदा थीं. उनकी एक बेटी भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 1:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के वरिष्‍ठ वकील हरीश साल्‍वे (Harish Salve) अगले हफ्ते दूसरी शादी करने जा रहे हैं. 65 वर्षीय हरीश साल्‍वे ब्रिटेन में क्वींस काउंसिल भी हैं. वह ब्रिटेन के एक चर्च में कैरोलिन ब्रॉसर्ड के साथ शादी करेंगे. हरीश और कैरोलिन दोनों की यह दूसरी शादी है. अभी पिछले महीने ही हरीश साल्‍वे ने अपनी पत्‍नी मीनाक्षी साल्‍वे को तलाक दे दिया और 38 वर्षीय वैवाहिक जीवन से कानूनी तौर पर अलग हो गए. मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, हरीश और मीनाक्षी की दो बेटियां भी हैं.

बता दें कि दूसरी शादी करने के लिए हरीश साल्‍वे धर्म परिवर्तन करके ईसाई बन चुके हैं. साल्‍वे उत्‍तरी लंदन स्थित एक चर्च में पिछले दो सालों से नियमित जा रहे हैं. हरीश की तरह की उनकी होने वाली पत्‍नी कैरोलिन भी पहले शादीशुदा थीं. उनकी एक बेटी भी है. 56 वर्षीय कैरोलिन पेशे से कलाकार हैं. हरीश साल्‍वे देश के जाने-माने वकील हैं और कई अंतरराष्‍ट्रीय मामलों में भारत सरकार की पैरवी कर चुके हैं. देश के बड़े व्‍यापारियों और बड़ी कंपनियों की भी पैरवी कर चुके हैं.

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, एक आर्ट एग्‍जीबिशन में हरीश साल्‍वे और कैरोलिन की मुलाकात हुई थी. इसके बाद मुलाकातों का दौर शुरू हुआ और दोनों के बीच रिश्‍ते काफी गहरे होते चले गए. साल्‍वे का जब तलाक हो गया था तब लंदन में कैरोलिन ने उन्‍हें काफी ज्‍यादा संभाला था. इस बीच दोनों बेहतर तरीके से एक एक दूसरे को समझ पाए और एक दूसरे के साथ जिंदगी गुजारने का फैसला कर लिया.




जानें कौन हैं जाने-माने वकील हरीश साल्वे
22 जून 1955 को महाराष्ट्र में जन्मे साल्वे मूलरूप से नागपुर के रहने वाले हैं. उनके दादा पीके साल्वे भी दिग्गज क्रिमिनल लॉयर रह चुके हैं. उनके पिता एन के पी साल्वे भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं. शुरुआती दिनों में हरीश साल्वे अपनी टैक्स लॉयर नानी के जूनियर के तौर पर काम करके कानूनी दाव-पेंच सीखते थे. साल 1976 में उन्होंने दिग्गज एडवोकेट सोली सोराबजी की देखरेख में प्रेक्टिस शुरू की थी. बाद में वह दिल्ली पहुंचे और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने लगे. साल 1992 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट से 'सीनियर एडवोकेट' की पदवी मिली. साल 1999 में उन्हें सॉलिसिटर बनाया गया, हालांकि साल 2002 में उन्होंने दूसरी बार मिल रहे इस ऑफर को ठुकरा दिया था. दिल्ली के भगवान दास रोड के व्हाइट हाउस में उनका दफ्तर है. वह कुलीन पालम मार्ग की 800 गज की कोठी में रहते हैं. इसकी कीमत 100 करोड़ रुपए बताई जाती है.

हिट और रन केस में की थी सलमान की पैरवी
साल 2015 में हिट और रन केस मामले में सलमान खान को कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई थी. उन्हें कोर्ट से सीधे ऑर्थर रोड जेल ले जाने की तैयारी हो रही थी. इसी बीच एक ड्रामेटिक चेंज करते हुए हरीश साल्वे ने कोर्ट में सलमान का पक्ष रखा और उन्हें बेल मिल गई. हरीश साल्वे ने कोर्ट में तर्क दिया था कि ऑर्डर की कॉपी नहीं मिलने के कारण सलमान को जेल भेजा जाना सही नहीं है. उनके इस तर्क को सही मानते हुए कोर्ट ने सलमान खान को दो दिन की जमानत दे दी थी.

एक दिन का 30 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं
कहा जाता है कि साल्वे के पियानो बजाना, बेंटले कार चलाना और किताबें पढ़ने का शौक है. उन्हें गैजेट का भी शौक है और वह नए-नए मोबाइल रखने के शौकीन हैं. वह देश के सबसे महंगे एडवोकेट में गिने जाते हैं. कई जगह कहा जाता है कि वह एक पेशी का कम से कम 4.5 लाख रुपए लेते हैं. वहीं कई जगह यह भी कहा जाता है कि वह एक दिन का 30 लाख रुपए चार्ज करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज