फोर्टिस, अपोलो और मैक्स हेल्थकेयर ने किया टीका लगाने का ऐलान, जानें क्या होंगी कीमतें

इन अस्पतालों ने वैक्सीन की दरें भी जारी कर दी हैं. (प्रतीकात्मक)

इन अस्पतालों ने वैक्सीन की दरें भी जारी कर दी हैं. (प्रतीकात्मक)

Vaccination in India: पर्याप्त सप्लाई नहीं होने की खबरों के बीच कई राज्यों में सरकारों ने फिलहाल नए चरण की शुरुआत को टाल दिया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ हफ्तों में वैक्सीन (Covid Vaccine) की कमी का सामना कर रहे राज्यों में भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में आज यानि शनिवार से टीकाकरण के नए चरण की शुरुआत हो गई है. वैक्सीन की कमी की खबरों के बीच तीन बड़े हॉस्पिटल ग्रुप- अपोलो हॉस्पिटल (Apollo Hospitals), मैक्स हेल्थकेयर (Max Healthcare) और फोर्टिस हेल्थकेयर (Fortis Healthcare) ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन का ऐलान कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन अस्पतालों ने बताया है कि इन्हें सीधे वैक्सीन निर्माताओं से कुछ स्टॉक प्राप्त हुआ है. इस दौरान इन अस्पतालों ने वैक्सीन की दरें भी जारी कर दी हैं.

मैक्स हेल्थकेयर ग्रुप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समूह ने बताया है कि पंचशील पार्क, पटपड़गंज, शालीमार बाग और राजिंद्र प्लेस पर बीएलके अस्पताल में शनिवार सो कोविशील्ड लगाई जाएगी. ईटी नाउ के अनुसार, मैक्स हेल्थकेयर ने जानकारी दी है कि वे 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाना शुरू कर रहे हैं. समूह की सीएमडी अभय सोई ने बताया कि इस दौरान वैक्सीन की कीमत 800 से 900 रुपये प्रति डोज होगी.

अपोलो अस्पताल
अपोलो अस्पताल समूह ने भी शनिवार से वैक्सीन कार्यक्रम शुरू कर दिया है. कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ हफ्तों में टीकाकरण में और तेजी आएगी. शुक्रवार को समूह की तरफ से जारी बयान के अनुसार, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई और कोलकाता जैसी जगहों पर अपोलो अस्पतालों में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन मिलना शुरू हो जाएगी. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि सप्लाई नहीं पहुंचने के कारण दिल्ली के अपोलो केंद्रों पर प्रक्रिया 1 मई को शुरू नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: COVID-19: आज से कुछ राज्यों में 18+ को लगनी शुरू हुई कोरोना वैक्सीन, कुछ में होगी देरी, जानें अपने यहां का हाल

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस आयु वर्ग के लोगों के लिए 3 या 4 मई से टीकाकरण शुरू हो सकता है. अपोलो केंद्रों पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की कीमत 1200 रुपये प्रति डोज होगी. जबकि, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड 800 रुपये प्रति डोज के हिसाब से मिलेगी. दरअसल, कोविशील्ड की कीमत 600 रुपये है. वहीं, 200 रुपये इसे लगाने की फीस वसूली जाएगी.



फोर्टिस हेल्थकेयर

फोर्टिस हेल्थकेयर का कहना है कि वे उत्तर भारत में केंद्रों पर 'अथॉरिटीज की तरफ से सप्लाई मिलने के बाद' टीकाकरण शुरू करेंगे. बताया गया है कि इसके बाद दूसरे शहरों तक भी वैक्सीन प्रोग्राम को बढ़ाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फोर्टिस केंद्रों पर कोवैक्सीन शॉट की कीमत 1250 रुपये प्रति डोज होगी. इसमें वैक्सीन की कीमत और लगाए जाने की फीस शामिल होगी.




सरकार ने 1 मई से देश में 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को टीका लगाने का फैसला किया था. हालांकि, पर्याप्त सप्लाई नहीं होने की खबरों के बीच कई राज्यों में सरकारों ने फिलहाल नए चरण की शुरुआत को टाल दिया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ हफ्तों में वैक्सीन की कमी का सामना कर रहे राज्यों में भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज