कैबिनेट मीटिंग में चार बड़े फैसले, देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज, गन्ना किसानों को 6 हजार करोड़

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 5:58 AM IST
कैबिनेट मीटिंग में चार बड़े फैसले, देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज, गन्ना किसानों को 6 हजार करोड़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई.

कैबिनेट बैठक में देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज (Medical College) बनाने का फैसला लिया गया है. 24 हज़ार करोड़ की लागत से ये मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इससे एमबीबीएस की 15,700 नई सीटें तैयार होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 5:58 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. कैबिनेट बैठक में चार अहम फैसले लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बैठक खत्म होने के बाद लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी.

कैबिनेट की बैठक में देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज (Medical College) बनाने का फैसला लिया गया है. 24 हज़ार करोड़ की लागत से ये मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इससे एमबीबीएस की 15,700 नई सीटें तैयार होंगी. ये मेडिकल कॉलेज ऐसे जिलों में खोले जाएंगे जहां मेडिकल कॉलेज नहीं है. ये कॉलेज 2021-22 तक स्थापित होंगे.



गन्ना किसानों को 6 हजार करोड़ की सब्सिडी

दूसरा महत्वपूर्ण निर्णय गन्ना किसानों के लिए लिया गया. गन्ना किसानों को 60 लाख मीट्रिक टन शक्कर निर्यात करने के लिए एक्सपोर्ट सब्सिडी देने का फैसला किया गया है. किसानों को 6 हजार 268 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. ये पैसा सीधे किसान के खाते में जाएगा. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस फैसले से शक्कर के दाम भी नियंत्रण में रहेंगे और किसानों को नुकसान भी नहीं होगा.



आपदा से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारी
Loading...

तीसरा महत्वपूर्ण निर्णय आपदा से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारी का निर्णय लिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएन में जाकर इसे लॉन्च करेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सस्टेनेबल डेवलपमेंट की दिशा में बढ़ने के लिए इसकी जरूरत थी.



निवेश बढ़ाने के लिए अहम निर्णय
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विदेशी निवेश पर लिए गए फैसलों पर जानकारी देते हुए बताया कि एफडीआई को प्रोत्साहन देने के लिए कई फैसले लिए गए हैं. कोल माइनिंग और कोयले से जुड़े तमाम कामों के लिए 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी गई है. कॉन्ट्रेक्ट मैन्युफेक्चरिंग में भी 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी गई है. यह नीति छोटे-बड़े सभी मैन्युफेक्चरों पर लागू होगी. इसके अलावा डिजिटल मीडिया में 26 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी गई है.



केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि बैठक की शुरुआत में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी गई और पीएम मोदी को जो यूएई में जो सम्मान मिला है और उनकी सफल विदेश यात्रा को लेकर मंत्रिमंडल के सदस्यों ने बधाई दी.

ये भी पढ़ें: कंगाल अर्थव्यवस्था को लेकर खौफ में कट रही है इमरान की रात! साल भर में डुबा चुके हैं लाखों करोड़ों रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 5:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...