कोरोना: भारत को मदद भेजेगा फ्रांस, राष्ट्रपति मैक्रों बोले- हम भारतीयों के साथ

फ्रांस (France) के राष्ट्रपति का संदेश भारत में वहां के राजदूत इमैनुअल लेनाइन ने ट्विटर पर जारी किया. ANI

फ्रांस (France) के राष्ट्रपति का संदेश भारत में वहां के राजदूत इमैनुअल लेनाइन ने ट्विटर पर जारी किया. ANI

Oxygen Assistance to India: फ्रांस के साथ यूरोपीय संघ ने भी भारत के साथ एकजुटता व्यक्त की और स्थिति से निपटने में भारत को सहयोग प्रदान करने की पेशकश की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 5:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि और ऑक्सीजन की कमी के संकट के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश स्थिति से निपटने में भारत को सहयोग प्रदान करने के लिए तैयार है. मैक्रों ने कहा, ‘‘कोविड-19 की स्थिति बिगड़ने के बीच, मैं भारत के लोगों के साथ एकजुटता का संदेश देना चाहता हूं. इस संघर्ष में फ्रांस (France) आपके साथ है. इस संकट ने किसी को नहीं छोड़ा. हम सहयोग प्रदान करने के लिये तैयार हैं.’’ फ्रांस (France) के राष्ट्रपति का संदेश भारत में वहां के राजदूत इमैनुअल लेनाइन ने ट्विटर पर जारी किया.

फ्रांस के साथ यूरोपीय संघ ने भी भारत के साथ एकजुटता व्यक्त की और स्थिति से निपटने में भारत को सहयोग प्रदान करने की पेशकश की. यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ 8 मई को दोनों पक्षों के बीच डिजिटल शिखर सम्मेलन में महामारी से लड़ाई में संभावित सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘यूरोपीय संघ कोविड-19 महामारी के बीच भारत के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है. वायरस के खिलाफ लड़ाई सामान्य लड़ाई नहीं है. हम 8 मई को नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा के बीच बैठक के दौरान यूरोपीय संघ-भारत के बीच सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे.’’

16वीं भारत-यूरोपीय संघ शिखर बैठक डिजिटल माध्यम से 8 मई को होगी. वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को डिजिटल माध्यम से यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष माग्रेथ वेस्टागर के साथ बैठक की और शिखर बैठक की तैयारियों का जायजा लिया. जयशंकर ने एक ट्वीट में बैठक को गर्मजोशी भरा और सार्थक बताया और भारत को वर्तमान समय में पेश आ रही कोविड-19 की चुनौतियों के संदर्भ में यूरोपीय संर्घ के सहयोग की पेशकश की सराहना की.
गौरतलब है कि भारत में कोरोना महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है और कई राज्यों में बिस्तरों से लेकर ऑक्सीजन तक की कमी खबरें आ रही हैं. कई अस्पतालों में चिकित्सीय आक्सीजन की कमी की भी खबरें आ रही हैं.



शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में एक दिन में रिकॉर्ड 3,32,730 नये मामले सामने आए. इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,62,63,695 हो गए. जबकि 2,263 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 1,86,920 पर पहुंच गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज