22 मार्च से भारत के दौरे पर होंगे जर्मन राष्ट्रपति, PM मोदी के साथ जाएंगे वाराणसी

22 मार्च से भारत के दौरे पर होंगे जर्मन राष्ट्रपति, PM मोदी के साथ जाएंगे वाराणसी
जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमेयर Image: PTI

स्टेनमेयर का यह दौरा महत्वपूर्ण है क्योंकि 14 मार्च 2018 को जर्मनी में नई सरकार के शपथ ग्रहण के बाद यह राष्ट्रपति का पहला दौरा होगा.

  • Share this:
जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमेयर 22 से 25 मार्च तक भारत की यात्रा पर आ रहे है. इस दौरान उनका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र ‘वाराणसी’ जाने का भी कार्यक्रम है. जर्मनी के राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान स्टेनमेयर भारतीय नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषयों पर चर्चा करेंगे .

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, स्टेनमेयर का यह दौरा महत्वपूर्ण है क्योंकि 14 मार्च 2018 को जर्मनी में नई सरकार के शपथ ग्रहण के बाद यह राष्ट्रपति का पहला दौरा होगा. अपनी यात्रा के दौरान स्टेनमेयर वाराणसी एवं चेन्नई का दौरा करेंगे. स्टेनमेयर के साथ जर्मनी के शीर्ष उद्योगपति और भारत संबंधी विषय के जानकारों का एक प्रतिनिधिमंडल आएगा.

विदेश मंत्रालय ने बताया कि जर्मनी के साथ भारत के संबंध द्विपक्षीय एवं वैश्विक संदर्भ में हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक हैं. साल 2000 में सामरिक भागीदारी स्थापित होने के बाद से दोनों देशों की सरकारों ने इस संबंध को गहराने की कोशिश की है. मंत्रालय के अनुसार, भारत की अनेक क्षेत्रों में मौजूदा प्राथमिकताएं जर्मनी की विशेषज्ञता एवं अनुभव का लाभ उठाना है जो ऊर्जा, कौशल विकास, स्मार्ट सिटी, जल एवं कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में मिलती हैं.



जर्मनी यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार और भारत में सातवां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है. स्टेनमेयर इससे पहले विदेश मंत्री और वाइस चांसलर के तौर पर कई बार भारत की यात्रा पर आ चुके हैं. इससे पहले फरवरी 2014 में जर्मनी के राष्ट्रपति के रूप में जाकिम गॉच भारत की यात्रा पर आए थे.
जर्मनी में 15 हजार से अधिक भारतीय छात्र हैं जबकि भारत में साल 2017 में 800 से अधिक जर्मन छात्रों ने इंटर्नशिप की.

ये भी पढ़ें-
भारत दौरे पर आए कनाडाई PM ट्रूडो को नहीं मिल रहा 'सम्मान'?
मैक्रों नहीं चाहते कि भारत दौरे पर जस्टिन ट्रूडो जैसा हो उनका हाल


 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज