लाइव टीवी

29 मई से चार देशों की यात्रा पर जायेंगे प्रधानमंत्री मोदी

भाषा
Updated: May 25, 2017, 11:56 PM IST
29 मई से चार देशों की यात्रा पर जायेंगे प्रधानमंत्री मोदी
Photo - getty images

29 मई से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देश के दौरे पर रवाना होंगे.

  • Share this:
29 मई से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देश के दौरे पर रवाना होंगे. प्रधानमंत्री जर्मनी, स्पेन, फ्रांस और रूस की यात्रा पर जाएंगे. पीएम की इस यात्रा का मकसद इन देशों के साथ संबंधों को मजबूती प्रदान करने और भारत में निवेशकों को आमंत्रित करना है.


जर्मनी और स्पेन की यात्रा द्विपक्षीय प्रकृति की होगी. जबकि रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में प्रधानमंत्री मोदी सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेंगे.









विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव जी वी राघवन ने बताया कि प्रधानमंत्री 31 मई को रूस पहुंचेंगे. एक जून को मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी. उम्मीद है कि वे द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों और उसे बढ़ावा देने के रास्ते तलाशने पर चर्चा करेंगे.


संयुक्त सचिव ने बताया कि यह पहला मौका है जब द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन मॉस्को से बाहर हो रहा है. साल 2000 से दोनों देशों के बीच सामरिक संबंध है. रूस एकमात्र ऐसा देश है जिसके साथ भारत की सालाना बैठक होती है. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कुछ सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं.


संयुक्त सचिव राघवन ने बताया कि रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष के साथ कारोबार और आर्थिक सहयोग के विभिन्न विषयों पर चर्चा हो सकती है. सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में दुनिया भर से हजारों की संख्या में कारोबारी, नेता हिस्सा लेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी को भारत में निवेश आमंत्रित करने का अच्छा अवसर मिलेगा.




News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 25, 2017, 11:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर