कश्मीर से कन्याकुमारी तकः जानें किस राज्य में क्या हैं कोरोना से जुड़ी पाबंदियां

कोरोना के चलते देश में हालात चिंताजनक बने हुए हैं. फाइल फोटो

कोरोना के चलते देश में हालात चिंताजनक बने हुए हैं. फाइल फोटो

Weekend Restrictions Across States: विजय रुपाणी सरकार ने राज्य के 9 शहरों में कर्फ्यू का ऐलान किया है. इसके अतिरिक्त पहले 20 शहरों में कर्फ्यू लागू था.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है. कई राज्य सरकार ने पाबंदियां लगाई हैं, तो कइयों ने संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया है. पिछले कुछ दिनों से देश में हर रोज तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं, जिसके चलते भारत दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है. इसी क्रम में शुक्रवार को संक्रमण के 3,86,452 मामले दर्ज किए गए, जोकि पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे ज्यादा है. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नए प्रतिबंध का ऐलान किया है और नागरिकों से इनका पालन करने को कहा है, ताकि वायरस संक्रमण पर नियंत्रण पाया जा सके. आइए आपको बताते हैं कि किस राज्य में क्या हैं पाबंदियां -

उत्तर प्रदेशः यूपी की योगी सरकार ने 30 अप्रैल से 4 मई तक के लिए राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. हालांकि इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट रहेगी और टीकाकरण तय कार्यक्रम के हिसाब से चलता रहेगा. राज्य में एक जिले से दूसरे जिले की यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है और आवश्यक सेवाओं को एक से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है. इससे पहले राज्य सरकार वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया था, और पिछले दो सप्ताह से राज्य में नाइट कर्फ्यू चल रहा है.

दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 3 मई तक के लिए संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. इससे पहले दिल्ली में 26 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन किया गया था. बाद में इसे बढ़ा दिया. सरकार के दिशानिर्देशों के मुताबिक मेडिसिन, रसद, फल-सब्जी और डेयरी उत्पादों के साथ मीट की दुकानों के लिए ई-पास जारी किए गए हैं. बैंक, टेलीकॉम/इंटरनेट, प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी, बस, कैब, ऑटो और दिल्ली मेट्रो को संचालन की अनुमति दी गई है, जिसमें आवश्यक सेवाओं वाले लोग ही यात्रा कर सकते हैं.

जम्मू-कश्मीरः केंद्रशासित प्रदेश की सरकार ने 11 जिलों में 29 अप्रैल से 3 मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू किया है. इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को ही संचालन की अनुमति रहेगी.
केरलः मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने राज्य में रात के 9 बजे से सुबह के 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है. इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है, साथ ही लोगों के बीच संपर्क ना हो, इसके लिए होम डिलिवरी को प्रोत्साहित किया जाएगा.

हरियाणाः मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने शुक्रवार को राज्य के 9 जिलों में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया है. नए प्रावधान शुक्रवार की रात 10 बजे से प्रभावी हो जाएंगे और 3 मई की सुबह तक चलेंगे. 9 जिलों में गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकुला, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद शामिल हैं.

महाराष्ट्रः मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में लॉकडाउन जैसे कर्फ्यू का ऐलान कर रखा है, इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को ही छूट दी गई है. 14 अप्रैल से शुरू हुए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध 15 मई तक चलेंगे. सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ इकट्ठा ना हो, इसके लिए राज्य में धारा 144 लागू की गई है, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सार्वजनिक और प्राइवेट संस्थानों को बंद कर दिया गया है.



गुजरातः विजय रुपाणी सरकार ने राज्य के 9 शहरों में कर्फ्यू का ऐलान किया है. इसके अतिरिक्त पहले 20 शहरों में कर्फ्यू लागू था. ये प्रावधान 27 अप्रैल से लागू किए गए हैं. अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वड़ोदरा, जामनगर, भावनगर, जूनागढ़, गांधीनगर और अन्य शहरों में 5 मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा.

कर्नाटकः मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने राज्य में संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए अगले 14 दिनों के लिए सख्त कोविड कर्फ्यू लागू कर रखा है. इस दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी बंद कर दिया गया है. ये प्रावधान कई सारे नेताओं से बातचीत के बाद घोषित किए गए जिन्हें राज्यव्यापी तौर पर लागू किया गया है.

झारखंडः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में 6 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया है, इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है. इससे पहले 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू किया गया था.

तमिलनाडुः 26 अप्रैल से राज्य सरकार ने कोरोना संबंधी यात्रा प्रतिबंध और कर्फ्यू का ऐलान किया है. इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को संचालन की अनुमति दी गई है. इसके अलावा तमिलनाडु से दूसरे राज्य (पुडुचेरी छोड़कर) जाने के लिए लोगों को सरकारी पोर्टल के जरिए ई-पास के लिए आवेदन करना होगा.

इन राज्यों में नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए नागालैंड, त्रिपुरा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और असम में नाइट कर्फ्यू लागू है. बिहार सरकार ने भी राज्य में शाम के 6 बजे से सुबह के 6 बजे तक कोविड कर्फ्यू का ऐलान कर रखा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज