कारगिल, कोरोना से लेकर सोशल मीडिया तक- Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने कही ये खास बातें

कारगिल, कोरोना से लेकर सोशल मीडिया तक- Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने कही ये खास बातें
कारगिल से लेकर कोरोना तक पीएम मोदी ने की मन की बात.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में कहा कि कोरोना (Corona) का संकट अभी टला नहीं है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस समय और अधिक सर्तक रहने की जरूरत है.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मन की बात कार्यक्रम में आज कोरोना वायरस (Coronavirus) से लेकर का​रगिल युद्ध (Kargil) तक की बात रखी. मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले कारगिल युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों को याद किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 21 साल पहले आज के ही दिन हमारी सेना ने पाकिस्तान के मंसूबों पर अपनी जीत का परचम लहराया था. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना का संकट अभी टला नहीं है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस समय और अधिक सर्तक रहने की जरूरत है.

मन की बात कार्यक्रम में इस बार प्रधानमंत्री मोदी ने देश के लोगों से कहा कि आज के समय में हर जंग सीमा पर ही नहीं लड़ी जाती है. आज के समय में सोशल मीडिया पर भी एक जंग लड़ी जा रही है. ऐसे में कोई भी संदेश को भेजने से पहले कई बार सोचना चाहिए क्योंकि इससे देश को नुकसान होता है.





आइए जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम की खास बातें
पीएम कोदी ने कहा, 21 साल पहले आज के ही दिन कारगिल के युद्ध में हमारी सेना ने भारत की जीत का झंडा फहराया था.पाकिस्तान ने बड़े-बड़े मनसूबे पालकर भारत की भूमि हथियाने और अपने यहां चल रहे आन्तरिक कलह से ध्यान भटकाने को लेकर दुस्साहस किया था.
पीएम मोदी ने कहा, आप कल्पना कर सकते हैं–ऊचें पहाड़ों पर बैठा हुआ दुश्मन और नीचे से लड़ रही हमारी सेना और हमारे वीर जवान. इस जंग में जीत पहाड़ की ऊंचाई की नहीं, भारत की सेनाओं के ऊंचे हौंसले और सच्ची वीरता की हुई.
पीएम मोदी ने कहा मेरा देश के नौजवानों से आग्रह है कि आज दिन-भर कारगिल विजय से जुड़े हमारे जाबाजों की कहानियां, वीर-माताओं के त्याग के बारे में एक-दूसरे को बताएं.
पीएम मोदी ने कहा कारगिल युद्ध के समय अटल जी ने लालकिले से जो कहा था, वो आज भी हम सभी के लिए बहुत प्रासंगिक है. राष्ट्र सर्वोपरी का मंत्र लिए, एकता के सूत्र में बंधे देशवासी, हमारे सैनिकों की ताक़त को कई हज़ार गुणा बढ़ा देते हैं.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा हमारे यहां तो कहा गया है ‘संघे शक्ति कलौ युगे’. कभी-कभी हम इस बात को समझे बिना सोशल मीडिया पर ऐसी चीजों को बढ़ावा दे देते हैं जो हमारे देश का बहुत नुकसान करती हैं. कभी-कभी जिज्ञासावश ऐसी चीजों को आगे बढ़ा देते हैं. पता है गलत है फिर भी करते रहते हैं.
पीएम मोदी ने मैं आपसे आग्रह करता हूं http://gallantryawards.gov.in वेबसाइट पर आप ज़रूर देखें, वहां आपको हमारे वीर पराक्रमी योद्धाओं और उनके पराक्रम के बारे में बहुत सारी जानकारियां प्राप्त होंगी.
पीएम मोदी ने कहा पिछले कुछ महीनों से देश ने एकजुट होकर जिस तरह कोरोना से मुकाबला किया है, उसने अनेक आशंकाओं को गलत साबित किया है. देश में रिकवरी रेट अन्य देशों के मुकाबले बेहतर है, मृत्यु-दर भी दुनिया के ज्यादातर देशों से काफ़ी कम है.
पीएम मोदी ने कहा कभी-कभी हमें मास्क से तकलीफ होती है और मन करता है कि चेहरे पर से मास्क हटा दें. जब मास्क सबसे ज्यादा जरूरी होता है तो मास्क हटा देते हैं. ऐसे समय में उन नर्स और डॉक्टर को याद करें तो आपकी जिंदगी बचाने के लिए हर वक्त मासक पहनकर देश की सेवा में लगे हुए हैं.
पीएम मोदी ने कहा एक तरफ हमें कोरोना के खिलाफ लड़ाई को पूरी सजगता और सतर्कता के साथ लड़ना है, तो दूसरी ओर कठोर मेहनत से व्यवसाय, नौकरी, पढ़ाई, जो भी कर्तव्य हम निभाते हैं, उसमें गति लानी है और उसको नई ऊंचाई पर ले जाना है.
पीएम मोदी ने बताया कि 7 अगस्त को National Handloom Day है. भारत का हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट का सैकड़ो वर्षों का गौरवमयी इतिहास समेटे है. हमें इसके बारे मे लोगों को बताया चाहिए और विदेशों तक हमारे हैंडलूम को पहुंचाने में मदद करनी चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading