लाइव टीवी

NRC से लेकर आर्टिकल 370 तक पढ़ें अमित शाह के EXCLUSIVE इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 8:56 PM IST
NRC से लेकर आर्टिकल 370 तक पढ़ें अमित शाह के EXCLUSIVE इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें
गृह मंत्री अमित शाह ने न्यूज़18 से खास बातचीत की.

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने न्यूज़18 नेटवर्क (News18 Network) ग्रुप के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी से खास बातचीत में देश से जुड़े कई अहम मुद्दों पर खुलकर बातचीत की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 8:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने न्यूज़18 नेटवर्क (News18 Network) ग्रुप के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी (Rahul Joshi) को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में देश से जुड़े कई अहम मुद्दों पर खुलकर बातचीत की. गृह मंत्री अमित शाह ने एनआरसी (NRC), मॉब लिंचिंग, राम मंदिर, अनुच्छेद 370 जैसे अहम मुद्दों पर अपनी राय रखी. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार की 3 बड़ी उपलब्धियां भी बताईं.

>> अमित शाह ने मॉब लिंचिंग को लेकर कहा कि लिंचिंग किसी खास जाति के खिलाफ नहीं बल्कि गरीब के साथ होती है. बीजेपी राज में बढ़ती लिंचिंग की बात को खारिज करते हुए अमित शाह ने कहा कि यह पहले भी होती थी, आज लिंचिग को एक रंग दिया जाता है. लिंचिंग खत्म करने को लेकर गृह मंत्री ने कहा कि इसे जागरूकता से खत्म किया जा सकता है.

>> गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार की तीन खास उपलब्धियां भारतीय राजनीति में जातिवाद और वंशवाद को खत्म करना और तुष्टीकरण की राजनीति के खिलाफ लड़ाई है. उन्होंने कहा कि 1960 के समय ये तीन बड़ी बुराइयों के रूप में मौजूद थे. गृह मंत्री ने कहा कि मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि 2014 से लेकर 2019 के बीच भारतीय राजनीति इन सबसे आगे बढ़ी है.

>> वहीं राम मंदिर (Ram Mandir) को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं मानता हूं कि जो भी फैसला आएगा उसे दोनों समुदाय स्वीकार करेंगे. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इसका फैसला आने में बहुत देर हो चुकी थी. अब फैसला आ ही जाना चाहिए. थोड़े समय में फैसला आ जाएगा. देश के वरिष्ठतम जजों ने इस केस में सुनवाई की है. मुझे विश्वास है कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) जो भी जजमेंट सुनाएगा उसे दोनों समुदाय स्वीकार करेंगे.



>> वहीं हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) के लिए कहा कि हरियाणा में हमारी स्थिति बहुत अच्छी है और आर्टिकल 370 हटाने का असर दिख रहा है. हरियाणा में सीटों के सवाल पर शाह ने कहा कि हम दो तिहाई बहुमत को पार कर जाएंगे.

>> एक भाषा विवाद को लेकर गृहमंत्री ने कहा कि मैंने सिर्फ ये कहा था कि देश में हिंदी को मजबूत किया जाए. उन्होंने कहा कि आपसे रिक्वेस्ट है कि मेरा भाषण पूरा सुन लीजिए. मैंने सबसे पहले कहा था कि हमें सभी भारतीय भाषाओं को मजबूत करना चाहिए. लेकिन कई बार सभी राज्यों में कोऑर्डिनेशन में अंग्रेजी का उपयोग होता है. इसकी जगह अगर हिंदी का इस्तेमाल होता है तो हमारी भाषा मजबूत होगी.
Loading...



>> नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजन (National Register of Citizens- NRC) को लेकर गृहमंत्री ने कहा कि हम 2024 से पहले एनआरसी लागू कर देंगे. घुसपैठियों के सवाल पर गृह मंत्री ने कहा, 'अगर कोई रोजी रोटी के लिए आता है या कानून व्यवस्था बिगाड़ने के लिए आता है तो वह घुसपैठिया होता है. सभी मुसलमान घुसपैठिए हैं ऐसा मेरा कहना नहीं है.'

>> वीर सावरकर (Veer Savarkar) को भारत रत्न की मांग को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सावरकर जी जितना राष्ट्रभक्त और सावरकर परिवार जितने बलिदानी परिवार बहुत कम हैं. गृह मंत्री ने कहा कि देश में ऐसा कोई नहीं है, जिसे एक जन्म के अंदर दो बार उम्रकैद की सजा मिली हो. देश में ऐसा कोई परिवार नहीं है जिसके दोनों बेटे एक ही जेल में रहे हों और एक दूसरे से न मिले हों. जो लोग भी सावरकर जी के बलिदान को लेकर विवाद कर रहे हैं वह देश के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.



>> बीजेपी में अपने सफर के सवाल पर अमित शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) की यही विशेषता अगर आपके मन में लगन है और आप मेहनत करने से पीछे नहीं हटते तो पार्टी आपको धीरे-धीरे बड़ा बनाती जाती है.

>> जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने की कानूनी वैधता को लेकर को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इसे लेकर कानूनी वैधता को लेकर लगाई जा रही अटकलें बेबुनियाद हैं. किसी भी तरह की कानूनी समीक्षा पर इसे हटाए जाने की प्रक्रिया खरी उतरेगी.

>> वहीं जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा एक-दो साल में बहाल हो जाने के सवाल पर गृह मंत्री ने कहा कि ये परिस्थितियों पर डिपेंड करता है. अगर सब लोग कोऑपरेशन देकर जल्द हालात को सामान्य करेंगे तो जल्द ही इस पर फैसला ले लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

EXCLUSIVE: मोदी सरकार ने 5 साल में जातिवाद की राजनीति खत्म की-अमित शाह
अमित शाह बोले- 2024 से पहले लागू करेंगे NRC, सभी मुसलमान घुसपैठिए नहीं
Exclusive: अमित शाह ने कहा- सरकार के कदमों से अर्थव्यवस्था में जल्द आएगा सुधार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 7:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...