Home /News /nation /

संजय गांधी, YSR रेड्डी से लेकर लोकसभा स्पीकर GMC बालयोगी तक ने हवाई हादसों में गंवाई जान

संजय गांधी, YSR रेड्डी से लेकर लोकसभा स्पीकर GMC बालयोगी तक ने हवाई हादसों में गंवाई जान

संजय गांधी और माधवराव सिंधिया.  (फाइल फोटो)

संजय गांधी और माधवराव सिंधिया. (फाइल फोटो)

Plane and Helicopters Crash in India: देश में आज हुए इस दुखद हादसे ने पूर्व में हुए बड़े प्लेन और हेलिकॉप्टर क्रैश की घटनाओं की याद दिला दी है. देश में हवाई हादसों में कई बडे़ नेता अपनी जान गंवा चुके हैं. इनमें संजय गांधी, लोकसभा अध्यक्ष रहे जीएमसी बालयोगी, केंद्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएसआर रेड्डी का नाम शामिल है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन सिंह रावत (CDS Bipin Singh Rawat) की बुधवार को हेलिकॉप्टर हादसे में मौत (Death in Helicopter crash) हो गई. इस हादसे में रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई. देश में आज हुए इस दुखद हादसे ने पूर्व में हुए बड़े प्लेन और हेलिकॉप्टर क्रैश (Planes and Helicopter Crash) की घटनाओं की याद दिला दी है. देश में हेलिकॉप्टर और विमान हादसों में कई बडे़ नेता अपनी जान गंवा चुके हैं. इनमें संजय गांधी, लोकसभा अध्यक्ष रहे जीएमसी बालयोगी, पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएसआर रेड्डी का नाम शामिल है.

    पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी (Sanjay Gandhi) की 1980 में एक प्लेन क्रैश में मौत हुई थी. संजय गांधी की मौत दिल्ली के सफदरजंग एयरपोर्ट पर हुई थी. इसके बाद बड़ी एक बड़ी प्लेन दुर्घटना साल 2001 में हुई जब कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया (Madhav Rao Scindia) की हादसे में मौत हुई. सिंधिया अपने निजी विमान में सवार थे. कहा जाता है कि ये घटना खराब विजिबिलिटी के कारण हुई.

    ये भी पढ़ें: असाधारण सूझबूझ और नेतृत्व के लिए जाने जाते थे CDS रावत, पीढ़ियों से परिवार सेना से जुड़ा हुआ

    GMC बालयोगी और सी संगमा की मौत
    साल 2002 में तत्कालीन लोकसभा स्पीकर और कद्दावर TDP नेता जीएमसी बालयोगी (GMC Balayogi) की मौत भी हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई थी. बालयोगी के हेलिकॉप्टर क्रैश का कारण भी खराब विजिबिलिटी के बताया गया था. इसके बाद साल 2004 में मेघालय के कैबिनेट मंत्री रहे सी संगमा (C. Sangama) की मौत भी हेलिकॉप्टर हादसे में हुई थी. संगमा हेलिकॉप्टर से गुवाहाटी से मेघायल की राजधानी शिलॉन्ग जा रहे थे.

    हरियाणा के ऊर्जा मंत्री रहे ओपी जिंदल की मौत
    साल 2005 में हरियाण के ऊर्जा मंत्री रहे ओपी जिंदल की मौत भी एक प्लेन हादसे में हुई थी. यूपी के सहारनपुर में तकनीकी खराबी के कारण ये विमान हादसा हुआ था.

    जंगल में क्रैश हुआ था वाईएसआर रेड्डी का हेलिकॉप्टर
    2009 में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और कद्दावर कांग्रेसी नेता वाईएसआर रेड्डी (YSR Reddy) की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हुई थी. रेड्डी का हेलिकॉप्टर 27 घंटे बाद मिला था. चित्तूर के जंगलों में क्रैश होने के कारण हेलिकॉप्टर को देर से तलाशा जा सका था.

    Tags: Cds bipin rawat, Madhavrao Scindia

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर