• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Fitness और स्पोर्ट्स में रुचि बढ़ाने के लिए सितंबर से क्विज आयोजित करेगी सरकार, आप भी ले सकते हैं हिस्सा

Fitness और स्पोर्ट्स में रुचि बढ़ाने के लिए सितंबर से क्विज आयोजित करेगी सरकार, आप भी ले सकते हैं हिस्सा

फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2019 में की थी

फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2019 में की थी

क्विज के स्टेट राउंड में इनोवेटिव कॉन्सेप्ट्स होंगे. इसमें आप केबीसी के तर्ज पर अपने परिजन या शिक्षक को फोन कर सकेंगे. साथ ही क्विज में बजर राउंड, ऑडियो या वीडियो रिकग्निशन राउंड, टॉपिकल राउंड भी होंगे.

  • Share this:

नई दिल्ली. स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की अगुआई में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 13 भाषाओं में क्विज आयोजित कराएगी. NTA स्कूली बच्चों के लिए फिट इंडिया क्विज (Fit India quiz) आयोजित करेगा जिसके लिए अगले महीने रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. News18 को मिली जानकारी के अनुसार देश के हर स्कूल को दो से अधिक छात्रों को नामांकित करने के लिए कहा जाएगा. ये अभ्यर्थी पहले NTA द्वारा आयोजित परीक्षा में हिस्सा लेंगे. फिर प्रत्येक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के 32 स्कूलों को ‘स्टेट राउंड’ के लिए चुना जाएगा, जिसमें पेशेवर क्विज़ मास्टर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वेबकास्ट होने वाली क्विज़ के माध्यम से प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से एक चैंपियन का चयन करेंगे. 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से प्रत्येक के लिए चुने गए 36 स्कूल चैंपियन नेशनल लेवल पर कंपीट करेंगे. इस कंपटीशन का एक निजी टीवी चैनल पर प्रसारण भी होगा.

 News18 को मिली जानकारी के अनुसार ‘क्विज के स्टेट राउंड में इनोवेटिव कॉन्सेप्ट्स होंगे. इसमें आप केबीसी के तर्ज पर अपने परिजन या शिक्षक को फोन कर सकेंगे. साथ ही क्विज में बजर राउंड, ऑडियो या वीडियो रिकग्निशन राउंड, टॉपिकल राउंड भी होंगे. क्विज में कई विषयों पर प्रश्न होंगे जिसमें भारतीय खेलों का इतिहास, पारंपरिक खेल या खेल, योग शामिल होंगे. इसके साथ ही भारत में फिटनेस के लिए प्रचलित पारंपरिक तरीकों के साथ ही खेलो इंडिया, ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों आदि पर जोर दिया जाएगा.

जनमानस के बीच काफी प्रचलित हैं क्विज शो
बताया गया कि- ‘जनमानस के बीच क्विज शो काफी प्रचलित होते हैं. अगर यह इंटरेक्टिव और इंट्रेस्टिंग हों तो इससे जनता खुद को कनेक्ट करेगी.’ बता दें भारत का सबसे फेमस क्विज शो बॉर्नविटा क्विड कॉन्टेस्ट था. इसके होस्ट डेरेक ओ ब्रायन (सांसद, राज्यसभा) थे.

‘स्टेट राउंड’ कस्टमाइज्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर चलेगा और सोशल मीडिया पर वेबकास्ट किया जाएगा. क्विज़ एपिसोड के लगभग 180 राउंड आयोजित किए जा सकते हैं और इसके लिए तैयार किए गए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में क्विज़ में यूजर एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए बजर राउंड और रैपिड फायर जैसे इंटरेक्टिव राउंड भी होंगे.

36 विजेता स्कूल टीमें जो नेशनल लेवल पर पहुंचेंगी उन्हें क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल राउंड में भाग लेना होगा. इसका प्रसारण एक प्रमुख निजी खेल चैनल और राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल के साथ-साथ वेबकास्ट पर भी किया जाएगा. इसके साथ ही इसका प्रसारण सोशल मीडिया पर भी होगा.

यह खबर मूल रूप से अंग्रेजी में प्रकाशित हुई है. इसे यहां पढ़ सकते हैं From Sept, Modi Govt’s Fitness Version of Bournvita Quiz Contest, With KBC-Style ‘Phone A Teacher’

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज