लाइव टीवी

ठाकरे राज से सरकार तक: उद्धव की 'कुंडली' में भतीजा दोष

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 4:30 PM IST
ठाकरे राज से सरकार तक: उद्धव की 'कुंडली' में भतीजा दोष
(PTI Photo/Shashank Parade)

शिवसेना (Shiv sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुरुवार को शपथ लेने जा रहे हैं. उससे पहले आपको यह किस्सा जरूर जानना चाहिए कि आखिर क्या है उद्धव का 'भतीजा दोष?'

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 4:30 PM IST
  • Share this:
मुंबई. 24 अक्टूबर से शुरू हुआ महाराष्ट्र (Maharashtra) का राजनीतिक ड्रामा अपने अंतिम पायदान पर है, लेकिन इस ड्रामे का सबसे मजेदार एपिसोड है भतीजे का. दरअसल उद्धव ठाकरे  (Uddhav Thackeray) की कुंडली में 'भतीजा दोष' उनके राजनीति में आने के साथ ही सक्रिय हो गया था.

उद्धव जैसे-जैसे राजनीति में सक्रिय हो रहे थे उनके साथ एक 'भतीजा' भी सक्रिय हो रहा था और एक समय ऐसा आया जब उस भतीजे ने पिता बाला साहेब ठाकरे के समर्थन के बाद भी उद्धव ठाकरे को चुनौती दे दी. हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) के प्रमुख राज ठाकरे की.

उद्धव ठाकरे और राज ठाकरे (Raj Thackeray) इन दोनों भाइयों ने राजनीति की पढ़ाई बाला साहेब ठाकरे की पाठशाला से की. दोनों के राजनीतिक तेवर एक जैसे दिख रहे थे, लेकिन कई मोर्चे पर राज ठाकरे की तल्खी उद्धव ठाकरे और शिवसेना दोनों पर भारी पर रही थी. ऐसे में पिता बाला साहेब ठाकरे ने उद्धव को अपना उत्तराधिकारी घोषित करने का फैसला किया, लेकिन उद्धव के उत्तराधिकारी घोषित होने के पहले ही भतीजा राज ठाकरे बागी हो गया और 2006 में अपनी नई पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना बना ली जिसका असर शिवसेना और उद्धव ठाकरे दोनों पर हुआ.

एक साथ दो भतीजों ने मारी एंट्री

एक भतीजे के ग्रह दोष से निकलकर उद्धव ठाकरे 2019 में मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंच गए, लेकिन 23 नवंबर 2019 की सुबह भतीजा दोष उनकी कुंडली में एक बार फिर आ गया और 22 नवंबर की शाम शपथ ग्रहण की तैयारी कर रहे उद्धव इस भतीजा दोष के बाद 23 नवंबर की सुबह कोर्ट कचहरी जाने की तैयारी में वयस्त हो गए. अभी उद्धव शरद पवार के भतीजे अजित पवार के दोष से मुक्ति पाने का रास्ता तलाश ही रहे थे कि पता चला कि इस कुंडली दोष में एक और भतीजा शामिल था और वो नाम था बीजेपी के स्वर्गीय नेता गोपीनाथ मुंडे के भतीजे धनंजय मुंडे का.

इस तरह दूर हुआ कुंडली से भतीजा दोष
उद्धव की कुंडली से भतीजा दोष मुक्त करने का बीड़ा उठाया एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार (Sharad Pawar) ने. 23 नवंबर की दोपहर होते-होते एक भतीजा धनंजय मुंडे तो एनसपी के साथ-साथ उद्धव के साथ वापस आ गया, लेकिन दूसरा भतीजा अभी भी दूर था. हालांकि 26 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट के फैसले और शरद पवार की चाल ने अंतिम भतीजा दोष को भी उद्धव की कुंडली से दूर कर दिया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 4:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...