Home /News /nation /

कश्मीर के बाद पाकिस्तान ने पंजाब में खोला मोर्चा, ड्रोन से भेजे गए हथियार जब्त

कश्मीर के बाद पाकिस्तान ने पंजाब में खोला मोर्चा, ड्रोन से भेजे गए हथियार जब्त

पाकिस्तान ने ड्रोन से हथियार भेजे जिसमें ग्रेनेड और आईईडी लगे टिफिन बम शामिल थे (सांकेतिक तस्वीर)

पाकिस्तान ने ड्रोन से हथियार भेजे जिसमें ग्रेनेड और आईईडी लगे टिफिन बम शामिल थे (सांकेतिक तस्वीर)

कश्मीर में कई मोर्चों पर मुंह की खाने के बाद पंजाब में भी पाकिस्तान ने मोर्चा खोल रखा है. पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने प्रेस कांफ्रेंस कर के बताया कि पाकिस्तान ने ड्रोन से हथियार भेजे जिसमें ग्रेनेड और आईईडी लगे टिफिन बम शामिल थे. इनसे अमृतसर के भीड़ भाड़ वाले इलाकों में हमले की साजिश थी. लेकिन पंजाब पुलिस के सूत्र बताते है कि ऐसे हमले की साजिश पंजाब अरसे से झेल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

अमृतसर. शनिवार की शाम अमृतसर के ग्रामीण इलाकों में ग्रेनेड मिले. पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि पाकिस्तान ने ड्रोन से हथियार भेजे जिसमें ग्रेनेड और आईईडी लगे टिफिन बम शामिल थे. पंजाब डीजीपी ने कहा कि ये अमृतसर के भीड़ भाड़ वाले इलाकों में हमले की साजिश थी. लेकिन पंजाब पुलिस के सूत्र बताते हैं कि ऐसे हमले की साजिश पंजाब अरसे से झेल रहा है. कश्मीर में कई मोर्चों पर मुंह की खाने के बाद पंजाब में भी पाकिस्तान ने मोर्चा खोल रखा है.

पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में पाकिस्तान लगातार ड्रोन के जरिए हथियार भेज रहा है. लेकिन पंजाब ने अब तक उनकी सारी कोशिशें नाकाम कर दी हैं. पंजाब पुलिस के सूत्रों का मानना है कि पाकिस्तान अपने आतंकियों को अफगानिस्तान की सीमा की तरफ भेज रहा है. ऐसे में भारत की सीमा पर उनकी साजिशें कमजोर नहीं पड़े इसलिए ड्रोन के जरिए कश्मीर के साथ साथ पंजाब को भी निशाने पर रख लिया है.

ये भी पढ़ेंं : बर्फ की पिघलती चट्टानें और बढ़ता समुद्री जल स्तर, क्लाइमेट पर UN की सिहराने वाली रिपोर्ट

सूत्र बताते हैं कि सिर्फ रॉकेट लॉंचरों को छोड़ दें तो उससे छोटे स्तर के सभी किस्मों के हथियार ड्रोन के माध्यम से पंजाब की सीमा में गिराए जाने लगे हैं. सूत्रों की माने तो अमृतसर में मिला असलहा तो एक छोटा नमूना है. दरअसल पाकिस्तान ड्रोन भेजने के पीछे पाकिस्तान के तीन मकसद हैं- पहला, सीमा पर भारतीय सुरक्षा बलों पर नजर रखना, दूसरा ड्रोन भेज कर ड्रग्स पंजाब की सीमा में गिराना और तीसरा हथियार भेज कर राज्य में हिसा फैलाना.

ये भी पढ़ेंं : अंतरिक्ष की दुनिया में भारत की एक और उड़ान, इसरो के जीसेट-1 का साथ बदलेगी तस्वीर

पंजाब पुलिस ने अब तक पाकिस्तान की सभी साजिशें की नाकाम
पंजाब एंटी टेरर विभाग का अपना इंटेलिजेंस नेटवर्क इतना सक्षम है कि पाकिस्तानी ड्रोन के सीमा के अंदर प्रवेश करते ही सुरक्षा एजेंसियों को इसकी सूचना मिल जाती है. पंजाब में सुरक्षा एजेंसियों ने ड्रोन से निबटने की जो नीति अपनायी वो अब तक सफल रही है. सूत्र बताते हैं कि सीमा के अंदर प्रवेश करने वाले ड्रोनों को मार कर गिराते नहीं बल्कि उन्हें सीमा के अंदर आने दे रहे हैं. उन्हें सीमा के अंदर आकर उन्हें हथियार गिराने का मौका तक दिया जाता है. इसके बाद पंजाब की एजेंसियां जो ड्रोन के मूवमेंट के साथ साथ पाकिस्तानी एजेंटों पर नजर रख रही होती है, वो हथियार जमीन पर आते ही उन्हें जब्त कर लेती हैं. इसलिए दूर पाकिस्तान में बैठे इनके आकाओं को भनक भी नहीं लगती है कि ये हथियार उनके लोगों को मिले या नहीं.

आंतकवाद से लड़ने का पंजाब पुलिस का पुराना अनुभव काम आ रहा है. वो है ह्यूमन इंटेलिजेंस से लेकर सीमा पर घुसपैठियों पर नजर रखने में उनकी महारथ. भले ही आज वो घुसपैठ आसमान से होने लगी है फिर भी पंजाब पुलिस उनके इरादों को नाकाम करने में जुटी हुई है. ड्रोन से भेजे गए हथियार जनता को सतर्क करने के लिए तो हैं ही लेकिन पाकिस्तान में बैठे आकाओं को ये संदेश देना है कि पंजाब पुलिस कितनी सतर्क है. पंजाब की सुरक्षा एजेंसियां ये दावा तो नहीं कर रहीं कि वो पंजाब की सीमा में आने वाले सभी ड्रोन को पकड़ लेती हैं लेकिन अपनी सतर्कता से अब तक पाकिस्तान के किसी भी मंसूबे को पूरा होने नहीं दिया है. शांति के दौर में ड्रोन के जरिए हिंसा फैलाने की पाकिस्तान की नापाक कोशिश को पंजाब पुलिस की सतर्कता ने थाम रखा है.

Tags: Drone Attack, Jaamu kashmir, Jammu Drone, Jammu kashmir news, Punjab news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर