• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ऑनलाइन दर्शन, टीकाकरण और स्पेशल बसें... जानें गणेश चतुर्थी पर क्या हैं राज्यों की तैयारियां

ऑनलाइन दर्शन, टीकाकरण और स्पेशल बसें... जानें गणेश चतुर्थी पर क्या हैं राज्यों की तैयारियां

भगवान गणेश को बुद्धि और विनम्रता का प्रतीक माना जाता है. Image Credit : Pixabay

भगवान गणेश को बुद्धि और विनम्रता का प्रतीक माना जाता है. Image Credit : Pixabay

Ganesh Chaturthi: गणपति बप्पा के सालाना जलसे की शुरुआत 10 सितंबर से होगी और इस त्योहार को मनाने का उत्साह महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश तक दिखाई दे रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का त्योहार लगातार दूसरे साल कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Celebration) के साए में मनाया जा रहा है. गणपति बप्पा (Ganapati Bappa) के सालाना जलसे की शुरुआत 10 सितंबर से होगी और इस त्योहार मनाने का उत्साह महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश तक दिखाई दे रहा है. हालांकि कोरोना वायरस प्रतिबंधों और तीसरी लहर के व्याप्त खतरे को देखते हुए अलग-अलग राज्यों ने कई तरह के प्रतिबंधों का ऐलान किया है, जिससे लोग त्योहार भी मना लें और संक्रमण भी ना फैले.

    आइए आपको बताते हैं कि गणेश चतुर्थी को लेकर अलग-अलग राज्यों में क्या हैं नियम –

    कर्नाटक
    कर्नाटक में शुक्रवार को गणेश चतुर्थी त्योहार की शुरुआत से पहले राज्य के ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने ऐलान किया है कि त्योहार को देखते हुए राज्य भर में 1 हजार अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी. राज्य और अंतरराज्यीय बसें 8 और 9 और 12 सितंबर को त्योहार के मौके पर लोगों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए चलेंगी. ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने अपने ऐलान में कहा कि बसें बेंगलुरु स्थित केम्पेगौड़ा बस स्टेशन से धर्मस्थला, कुक्केसुब्रह्मन्या, शिवमोगा, हासन, मंगलुरु, कुंदापुरा और अन्य जिलों के लिए चलेंगी. बता दें कि कर्नाटक ने कोविड प्रतिबंधों के बीच गणेश चतुर्थी त्योहार को सार्वजनिक रूप से मनाने की अनुमति दी है.

    गोवा
    गणेश चतुर्थी के मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि इस मौके पर टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता जगाने की कोशिश की जाएगी. उन्होंने कहा कि आप कैसे हैं? क्या आपने टीकाकरण करवाया है? मुख्यमंत्री ने कहा कि अब लोगों से मेल मुलाकात के दौरान संबोधन और बातचीत का ये तरीका होना चाहिए. प्रमोद सावंत ने कहा कि हमने लोगों से त्योहार मनाने की अपील की है, लेकिन इस दौरान टीकाकरण को भी प्रमोट किया जाएगा.

    गोवा के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और इसके इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ मानव संसाधन की तैयारी कर ली गई है. मुख्यमंत्री ने दावा किया कि राज्य के 100 फीसदी आबादी को वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है.

    बता दें कि गोवा सरकार ने मंगलवार को गणेश चतुर्थी के लिए जारी एसओपी को वापस ले लिया. इस एसओपी में पुजारी के घर-घर जाकर पूजा अर्चना कराने पर बैन था, साथ ही कोविड मरीजों वाले परिवार को अतिथि और अन्य लोगों को बुलाने की मनाही थी. हालांकि एसओपी जारी होने के कुछ ही देर बाद इसे वापस ले लिया गया. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि एसओपी गलती से जारी हो गई थी और उनकी सरकार लोगों की भावनाओं को समझती है.

    महाराष्ट्र
    बीएमसी ने मुंबई में गणेशोत्सव से पहले नए सिरे से कोरोना प्रतिबंधों को जारी किया है. इन प्रतिबंधों में गणेश प्रतिमा घर लाए जाने के दौरान किसी भी तरह का जुलूस न निकालने को कहा गया है. वहीं प्रतिमा लाने के लिए सिर्फ पांच लोगों के समूह को मंजूरी दी गई है. इन सभी लोगों का टीकाकरण होना चाहिए और कम से कम 15 दिन पहले वैक्सीन की दूसरी डोज लगी होनी चाहिए.

    मुंबई प्रशासन ने ऐलान किया है कि गणेशोत्सव मंडलों को श्रद्धालुओं के लिए भगवान के दर्शन की ऑनलाइन व्यवस्था करनी चाहिए. इसके लिए केबल नेटवर्क, वेबसाइट, फेसबुक, सोशल मीडिया का प्रयोग किया जा सकता है. वहीं गणेश मूर्तियों के आगमन के समय जुलूस के दौरान सिर्फ 10 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है. और इस दौरान सभी लोगों को मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

    बेंगलुरु
    ब्रूहत बेंगलुरु महानगर पालिके (BBMP) ने मंगलवार को अपने आदेश में सुधार करते हुए गणेश चतुर्थी के त्योहार को तीन दिनों के लिए सीमित कर दिया. पिछली बार भी बेंगलुरु में गणेशोत्सव का त्योहार तीन दिन चला था. आदेश में कहा गया है कि गणेश की चार फीट ऊंची प्रतिमा ही सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जा सकती है. घर में ये ऊंचाई दो फीट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. घर पर स्थापित प्रतिमा को घर पर ही प्रवाहित करना होगा या फिर बीबीएमपी के मोबाइल टैंक में. सार्वजनिक स्थानों पर थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर के साथ सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य कोविड प्रोटोकॉल के पालन का आदेश जारी किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज