चीन में भारत के अगले राजदूत होंगे गौतम बंबावाले

जानेमाने राजनयिक गौतम बंबावाले चीन में भारत के अगले राजदूत होंगे. बंबावाले वर्तमान में पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त हैं. इसके अलावा पोलैंड में भारत के राजदूत अजय बिसारिया को पाकिस्तान में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है.

News18Hindi
Updated: October 12, 2017, 10:44 PM IST
चीन में भारत के अगले राजदूत होंगे गौतम बंबावाले
फोटो -फेसबुक
News18Hindi
Updated: October 12, 2017, 10:44 PM IST
जानेमाने राजनयिक गौतम बंबावाले चीन में भारत के अगले राजदूत होंगे. बंबावाले वर्तमान में पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त हैं. इसके अलावा पोलैंड में भारत के राजदूत अजय बिसारिया को पाकिस्तान में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है.

वर्ष 1984 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी बंबावाले भूटान में भी भारत के राजदूत रह चुके हैं. वह विदेश मंत्रालय में चीन डेस्क को हेड कर चुके हैं. यह डेस्क जापान, चीन, दक्षिण कोरिया, मंगोलिया और उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को लेकर काम करता था.

हाल ही में डोकलाम में भारत और चीन की सेना के बीच तनातनी के कारण दोनों देशों के संबंधों में आई खटास को देखते हुए बंबावाले की पहली बड़ी जिम्मेदारी संबंधों को पटरी पर लाने की होगी. बंबावाले की नियुक्ति के साथ वर्तमान में पोलैंड में भारत के राजदूत अजय बिसारिया को पाकिस्तान में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है.

बंबावाले जर्मनी, अमेरिका और चीन में भी काम कर चुके हैं. पाकिस्तान में भारत के राजदूत रहते हुए गौतम बंबावाले ने भारत और पाकिस्तान के साथ संबंधों को लेकर भारत का पक्ष मजबूती से पाकिस्तान की सरकार के सामने रखा है.

भारतीय उच्चायुक्त के कार्यक्रम विवाद से पाक सरकार ने झाड़ा पल्ला
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर