Home /News /nation /

आम बजट 2020-21: उज्ज्वला योजना पर सरकार का बड़ा ऐलान, 1 करोड़ और लाभार्थी जुड़ेंगे

आम बजट 2020-21: उज्ज्वला योजना पर सरकार का बड़ा ऐलान, 1 करोड़ और लाभार्थी जुड़ेंगे

गले तीन सालों में सिटी गैस वितरण के लिए 100 और जिलों को शामिल किया जाएगा.

गले तीन सालों में सिटी गैस वितरण के लिए 100 और जिलों को शामिल किया जाएगा.

Union Budget 2020-21 वित्त मंत्री ने कहा कि उज्ज्वला योजना अब 1 करोड़ और लाभार्थियों को योजना में शामिल करेगी. वहीं, अगले तीन सालों में सिटी गैस वितरण के लिए 100 और जिलों को शामिल किया जाएगा.

    नई दिल्ली. आम बजट 2020-21 के पेश होने की प्रक्रिया संसद में जारी है. इस दौरान सरकार ने महिलाओं के लिए फायदेमंद कही जा रही उज्ज्वला योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ऐलान किया है कि इस योजना में 1 करोड़ और लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा. सीतारमण का बजट जारी है इसके अलावा उन्होंने रेल, रोड कार्यों समेत कई चुनावी राज्यों के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं.

    वित्त मंत्री ने कहा कि उज्ज्वला योजना में अब 1 करोड़ और लाभार्थियों को योजना में शामिल होंगे. वहीं, अगले तीन सालों में सिटी गैस वितरण के लिए 100 और जिलों को जोड़ा जाएगा. इसके अलावा उन्होंने गैस के ट्रांसपोर्ट का भी जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए एक स्वतंत्र गैस ट्रांसपोर्ट सिस्टम ऑपरेटर भी स्थापित किया जाएगा.

    आम बजट 2020-21 की लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

    क्या है उज्ज्वला योजना?
    केंद्र सरकार ने 1 मई 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के पीछे सरकार का मकसद ग्रामीण इलाकों की महिलाओं की रसोई को धुआंरहित करना था. उस दौरान सरकार ने साल 2019 तक 5 करोड़ लोगों को सस्ते एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा था. इस योजना में सरकार ने गरीबी रेखा के नीचे रही महिलाओं का खास ध्यान रखा था. माना जा रहा था कि गैस कनेक्शन के बाद धुंए स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों औऱ वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी.

    Tags: Budget 2020-21, Budget in Hindi, Nirmala sitharaman

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर