अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccine Update: जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स की वैक्सीन को मिली इंसानों पर ट्रायल की अनुमति

DCGI ने वैक्सीन को ट्रायल्स के लिए सशर्त मंजूरी दी है. (सांकेतिक तस्वीर)
DCGI ने वैक्सीन को ट्रायल्स के लिए सशर्त मंजूरी दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

Corona Vaccine Update : इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ICMR के मुताबिक, देश में 9 दिसंबर तक 15 करोड़ 07 लाख 59 हजार 726 सैंपल जांच लिए गए हैं. मंगलवार को देश में 9 लाख 22 हजार 959 सैंपल की जांच हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2020, 1:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) वैक्सीन (Vaccine) अभियान रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है. अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने पुणे स्थित जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स (Genoa Biopharmaceuticals Ltd) की कोविड वैक्सीन के इंसानों पर ट्रायल (Human Trials) को अनुमति दे दी है. हालांकि, इसके लिए कंपनी के सामने कई शर्तें भी रखी गई हैं. वैक्सीन निर्माता कंपनी ने पहले और दूसरे फेज के ट्रायल्स के लिए अनुमति मांगी थी. जेनोवा अमेरिकी कंपनी एचडीटी बायोटेक कॉर्पोरेशन के साथ वैक्सीन तैयार कर रही है.

सब्जेक्ट एक्सपर्ट की तरफ से डीसीजीआई के पास पहुंची सिफारिश को मंजूरी मिल गई है. इसमें एक्सपर्ट्स ने कहा था, 'पूरी तरह से विचार के बाद कमेटी ने पहले और दूसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल्स को अनुमति दे दी गई है.' सिफारिश में साफ कहा गया है कि फेज-1 के ट्रायल्स के बाद कंपनी को स्टडी से मिली जानकारी को पेश करना होगा. वहीं, इससे पहले ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन की एक्सपर्ट कमेटी ने डेटा को आधार बनाकर डीसीजीआई से सिफारिश की थी. कमेटी की सिफारिश पर गौर करते हुए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने लाइसेंस देने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: Pfizer की कोरोना वैक्सीन से दो बीमार, जानें किस तरह के दिखने लगते हैं लक्षण



भारत में तीन वैक्सीन कंपनियों ने किया था इमरजेंसी अप्रूवल के लिए आवेदन
भारत में पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India), अमेरिकी कंपनी फाइजर (Pfizer) और हैदराबाद की भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन किया था. इसे लेकर बुधवार को एक्सपर्ट्स कमेटी की बैठक हुई थी. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बीते 4 दिसंबर उम्मीद जताई थी कि कुछ हफ्तों में कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध हो रही है.

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति
कोविड 19 इंडिया के आंकड़े बताते हैं कि देश में अब तक 97 लाख 68 हजार 643 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 1 लाख 41 हजार 817 मरीजों की मौत हो चुकी है. देश में एक्टिव मामलों की संख्या 3 लाख 70 हजार 974 है. वहीं, 92 लाख 53 हजार 388 मरीज स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ICMR के मुताबिक, देश में 9 दिसंबर तक 15 करोड़ 07 लाख 59 हजार 726 सैंपल जांच लिए गए हैं. मंगलवार को देश में 9 लाख 22 हजार 959 सैंपल की जांच हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज