लाइव टीवी

भारत-जर्मनी के बीच हुए 17 अहम समझौते, एंजेला मर्केल ने दी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 7:58 PM IST
भारत-जर्मनी के बीच हुए 17 अहम समझौते, एंजेला मर्केल ने दी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि
पीएम मोदी और चांसलर मर्केल ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन (President House) में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (German Chancellor Angela Merkel) का स्वागत किया. मर्केल गुरुवार रात को ही अपने दो दिवसीय भारत दौरे के लिए नई दिल्ली पहुंचीं हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 7:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (German Chancellor Angela Merkel) दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं. शुक्रवार को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ नई दिल्ली के तीस जनवरी मार्ग स्थित बिरला हाउस पहुंचीं जिसे गांधी स्मृति के नाम से जाना जाता है. यहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. आपको बता दें इसी जगह पर गांधी अपने जीवन के अंतिम दिनों में रह रहे थे और यहीं उनकी हत्या की गई थी. शुक्रवार सुबह मर्केल ने राजघाट (Rajghat) पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की समाधि पर पुष्पचक्र भी अर्पित किया.

एंजेला मर्केल से मुलाक़ात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- 'आज चांसलर मर्केल के साथ बातचीत बेहद व्यापक और फलदायक रही. हमने भारत-जर्मनी के रिश्तों पर बढ़िया चर्चा की. चांसलर मर्केल ने दुनिया के सबसे विशिष्ट और सम्मानित नेताओं में शामिल हैं. इसी के साथ वे भारत की अच्छी दोस्त भी हैं.'

इससे पहले भारत और जर्मनी (India & Germany) के बीच कृषि, समुद्री प्रौद्योगिकी, आयुर्वेद और योग समेत अन्य क्षेत्रों में 17 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि भारत और जर्मनी के बीच पांच संयुक्त आशय पत्र साझा किए गए. इसमें कहा गया है कि संयुक्त आशय पत्रों में सामरिक परियोजनाओं पर सहयोग, शहर में हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए भागीदारी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर अनुसंधान और विकास तथा समुद्र में कचरे को रोकने में सहयोग शामिल हैं.


Loading...

आतंकवाद पर साथ-साथ भारत-जर्मनी
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से व्यापक मुद्दों पर बातचीत के बाद शुक्रवार को कहा कि भारत और जर्मनी ने आतंकवाद तथा चरमपंथ के खतरों से निपटने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया है. प्रधानमंत्री मोदी और मर्केल ने शुकवार को पांचवे भारत-जर्मनी अंतर सरकारी विमर्श (आईजीसी) की सह-अध्यक्षता की.

 



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शुकवार को पांचवे भारत-जर्मनी अंतर सरकारी विमर्श (आईजीसी) की सह-अध्यक्षता की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में मर्केल का स्वागत किया. गुरुवार रात को नई दिल्ली पहुंचीं मर्केल का वहां रस्मी स्वागत किया गया था.

भारत और जर्मनी कौशल विकास एवं व्यावसायिक शिक्षा में बढ़ाएंगे सहयोग
भारत और जर्मनी ने कौशल विकास, व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में सहयोग के लिए शुक्रवार को संयुक्त आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए. दोनों देश और अधिक संख्या में छात्रों को अपने-अपने देशों में आने की अनुमति देने पर सहमत हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की सह अध्यक्षता में हुई पांचवी अंतर सरकारी परामर्श (आईजीसी) बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में दोनों देशों ने भारत-जर्मनी के बीच उच्च शिक्षा के क्षेत्र में साझेदारी का स्वागत किया.

मर्केल ने कहा, 'हमने शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की. इस क्षेत्र में सहयोग की हमारी लंबी परंपरा रही है और 20,000 भारतीय छात्र जर्मनी में पढ़ाई कर रहे हैं. हम और अधिक छात्रों को देखना चाहते हैं, खासतौर पर व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में. हम शिक्षकों को भी यह मौका देना चाहते हैं, जिससे सही अध्यपान पद्धति में मदद मिलेगी.'

ये भी पढ़ें-
भारत-जर्मनी के बीच हुए समझौते, PM मोदी बोले, 'हम आतंक के खिलाफ सहयोग बढ़ाएंगे'

राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रगान के दौरान बैठी रहीं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, ये था कारण

भारत दौरे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, राजघाट जाकर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 6:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...