लाइव टीवी

राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रगान के दौरान बैठी रहीं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, ये था कारण

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 11:20 AM IST
राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रगान के दौरान बैठी रहीं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, ये था कारण
राष्ट्रगान के दौरान बैठी रहीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) दो दिन के भारत दौरे पर आई हैं. शुक्रवार सुबह वह राष्ट्रपति भवन पहुंची थीं. वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उनका स्वागत किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 11:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दो दिवसीय भारत दौरे पर आईं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) का शुक्रवार को राष्‍ट्रपति भवन में पारंपरिक रूप से स्‍वागत किया गया. इस दौरान राष्‍ट्रगान (National Anthem) भी गाया गया. लेकिन एंजेला मर्केल राष्‍ट्रगान के दौरान खड़ी नहीं हुईं, बल्कि कुर्सी पर बैठी रहीं. राष्‍ट्रगान के दौरान उनके बैठे रहने के पीछे का कारण उनका स्‍वास्‍थ्‍य है. दरअसल, उन्‍हें बिना किसी की मदद के अधिक समय तक खड़े होने में परेशानी होती है. इसलिए जर्मनी की ओर से भारत सरकार से अनुरोध किया गया था कि उन्‍हें इसकी छूट दी जाए. सरकार की ओर से इसे स्‍वीकार कर लिया गया.

बता दें कि एंजेला मर्केल शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति भवन पहुंची थीं. वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उनका स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने भारतीय अधिकारियों और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. एंजेला मर्केल ने कहा, 'भारत आने पर मैं बेहद खुश हूं. भारत-जर्मनी के बीच काफी अच्छे रिश्ते हैं. विविधता में एकता वाले देश भारत के प्रति जर्मनी सम्मान का भाव रखता है.' मर्केल ने राजघाट जाकर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी.

 


Loading...

एंजेला मर्केल गुरुवार देर शाम नई दिल्ली पहुंची थीं. एयरपोर्ट पर राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने उनका स्वागत किया. कुछ देर बाद एंजेला मर्केल और पीएम मोदी की हैदराबाद हाउस में मुलाकात होगी. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत के साथ करीब 20 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी
एंजेला मर्केल के दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा- 'हमारे संबंध की रणनीतिक संरचना को समृद्ध करते हुए एंजेला मर्केल भारत दौरे पर आई हैं. इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 5वें आईजीसी (अंतर सरकारी विमर्श) की सह अध्यक्षता करेंगी. यह एक साल में दोनों नेताओं के बीच पांचवीं बैठक होगी.'

राष्‍ट्रपति भवन में एंजेला मर्केल का स्‍वागत समारोह हुआ.


कश्मीर पर नहीं होगी कोई बात
दौरे से पहले भारत में जर्मनी के दूत वाल्टर जे लिंडनर ने एक सवाल के जवाब में बताया था कि मर्केल कश्मीर मुद्दे पर कोई बात नहीं करेंगी. लिंडनर ने कहा था कि मोदी और मर्केल के रिश्ते बहुत अच्छे हैं और दोनों किसी भी मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं. वह दोनों के बीच बातचीत के मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे.

यह भी पढ़ें: भारत दौरे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, राजघाट जाकर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 11:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...