लाइव टीवी

एंजेला मर्केल 31 अक्टूबर को आएंगी दिल्ली, भारत और जर्मनी के बीच होंगे 20 समझौते

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 6:11 PM IST
एंजेला मर्केल 31 अक्टूबर को आएंगी दिल्ली, भारत और जर्मनी के बीच होंगे 20 समझौते
जर्मन चांसलर गुरुवार शाम को 12 मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली आएंगी. फाइल फोटो: एएनआई

भारतीय नेताओं के साथ बातचीत के अलावा मर्केल (Angela Markel) का शनिवार को स्वदेश रवाना होने से पहले गुरुग्राम (Gurugram) स्थित जर्मन कंपनियों और मेट्रो स्टेशन का दौरा करने का भी कार्यक्रम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 6:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (German Chancellor Angela Merkel) गुरुवार को 12 मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत दौरे पर आएंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगी. यह जानकारी भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने दी. सूत्रों ने बताया कि मर्केल (Angela Merkel) की नई दिल्ली यात्रा के दौरान भारत और जर्मनी विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े करीब 20 समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे.

लिंडनर ने बुधवार को कहा, ‘भारत और जर्मनी (Germany) के बीच दीर्घकालिक संबंध हैं और भविष्य में विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की असीम संभावनाएं हैं.’ जब लिंडनर से पूछा गया कि क्या मर्केल और प्रधानमंत्री मोदी के बीच कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा होगी, तब लिंडनर ने कहा, ‘दोनों नेताओं के बीच बहुत ही प्रगाढ़ संबंध हैं और वे किसी भी मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं.’

यूरोपीय संघ (ईयू) के सांसदों के कश्मीर दौरे पर जर्मन राजदूत ने कहा, ‘ईयू ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि यह निजी दौरा है. हम भी उस रुख पर प्रतिबद्ध हैं. मुझे उनके भारत दौरे की कोई जानकारी नहीं थी और मैं उतना ही जानता हूं जितना कि आप.’ मर्केल की दो दिवसीय भारत यात्रा की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जर्मन चांसलर गुरुवार शाम को 12 मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली आएंगी.

लिंडनर ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल में शामिल मंत्रियों के अपने भारतीय समकक्ष से द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है. उन्होंने पत्रकारों को बताया, ‘कृत्रिम बुद्धिमता, स्थायी विकास, शहरी परिवहन, कृषि और खेल आदि चर्चा के विषय होंगे.’ जर्मन राजदूत ने बताया कि मर्केल समाज को प्रभावित करने वाली भारतीय महिलाओं से भी संवाद करेंगी. उन्होंने कहा, ‘इन महिला हस्तियों में वकील, ब्लॉगर और स्टॉर्टअप मालिक शामिल होंगी.’ लिंडनर के मुताबिक, भारतीय नेताओं के साथ बातचीत के अलावा मर्केल का शनिवार को स्वदेश रवाना होने से पहले गुरुग्राम स्थित जर्मन कंपनियों और मेट्रो स्टेशन का दौरा करने का भी कार्यक्रम है.

यह भी पढ़ें : 

नोटबंदी जैसा बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, घर में रखे सोने की देनी होगी जानकारी
चिदंबरम को राहत नहीं, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
Loading...

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख कल से होंगे केंद्र शासित प्रदेश, अब हिंदी में होगा काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 5:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...