लाइव टीवी

तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आएंगी जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 4:33 PM IST
तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आएंगी जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल
जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल तीन दिन की भारत यात्रा पर आने वाली हैं (फाइल फोटो)

जर्मनी (Germany) की चांसलर एंजेला मार्केल (Chancellor Angela Merkel) तीन दिन की यात्रा के लिए भारत आने वाली हैं. इससे पहले वे 2017 में भारत की यात्रा (India Visit) पर आई थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 4:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल (German Chancellor Angela Merkel) भारत की यात्रा पर आने वाली हैं. सूत्रों के मुताबिक यह यात्रा तीन दिन की होगी. दिवाली (Diwali) के त्योहार के तुरंत बाद होने वाली इस यात्रा के तहत एंजेला मार्केल 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक भारत में रहेंगी.

इससे पहले एंजेला मार्केल (Angela Merkel) 2017 में भारत की यात्रा (India Visit) पर आई थीं.



जर्मनी कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिए जाने को बता चुका है आंतरिक मामला
Loading...

जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल की विदेश यात्रा के बारे में काफी वक्त से तैयारियां चल रहीं थीं लेकिन इसके लिए तारीख तय नहीं हुई थी. हाल ही में जर्मनी राजदूत (German Envoy) ने यह भी कहा था कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाया जाना और उसका विशेष राज्य का दर्जा वापस लेना भारत का आंतरिक मामला था.

जर्मन राजदूत (German Ambassador to India) ने यह बात पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की युद्ध की धमकी के बारे में पूछे जाने पर कही थी. जर्मनी के राजदूत इस दौरान संयुक्त राष्ट्र की आम सभा (United Nations General Assembly) में बोल रहे थे. जर्मनी के भारत में राजदूत वॉल्टर जे लिंडनर ने कहा था कि अनुच्छेद 370 का हटाया जाना और जम्मू-कश्मीर राज्य का दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटा जाना भारत का आंतरिक मसला (Internal Matter) है. हालांकि उन्होंने कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में मौजूदा स्थितियों को एक 'चुनौती' कहा था.

पिछली बार बेंगलुरु में हुई थी मेजबानी
पिछले बार जब जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल भारत की यात्रा पर 2017 में आई थीं तो नई दिल्ली (New Delhi) में आधिकारिक वार्ता होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु (Bengaluru) में उनकी मेजबानी की थी.

यह भी पढ़ें: कश्मीर पर PAK का दिया साथ, अब तुर्की-मलेशिया को ऐसे सबक सिखाएगा भारत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 4:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...