जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल आज पहुंचेंगी भारत, दोनों देशों के बीच हो सकते हैं 20 समझौते

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल आज पहुंचेंगी भारत, दोनों देशों के बीच हो सकते हैं 20 समझौते
जर्मन चांसलर गुरुवार शाम को 12 मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली आएंगी. फाइल फोटो: एएनआई

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने एक बयान में कहा कि यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और जर्मन चांसलर पांचवीं द्वार्षिक अंतर सरकारी परामर्श (आईजीसी) बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. जर्मनी (Germany) की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) आज एकदिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचेंगी. इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के साथ व्यापार, ऊर्जा और रक्षा जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगी.

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने एक बयान में कहा कि यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और जर्मन चांसलर पांचवीं द्वार्षिक अंतर सरकारी परामर्श (आईजीसी) बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. चांसलर के साथ कई मंत्रियों और राज्य सचिवों के अलावा एक उच्च स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी यात्रा पर आएगा.

बयान में कहा गया है कि आईजीसी प्रारूप के तहत, दोनों देशों के समकक्ष मंत्री अपने-अपने क्षेत्रों में जिम्मेदारी के संबंध में प्रारंभिक चर्चा करेंगे. आईजीसी को इन चर्चाओं के परिणाम की जानकारी दी जाएगी. मोदी और मर्केल दोनों देशों के सीईओ और बिजनेस नेताओं के साथ अलग-अलग मुलाकात करेंगे. यात्रा के दौरान मर्केल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी



कारोबारी प्रतिनिधिमंडल से करेंगी मुलाकात
जानकारी के अनुसार मर्केल यहां भारतीय नेतृत्व के साथ मुलाकात के अलावा कारोबारी प्रतिनिधिमंडल से भी भेंट करेंगी. इस बीच भारत में जर्मनी के दूत वाल्टर जे लिंडनर ने कहा कि मोदी और मर्केल के बहुत प्रगाढ़ संबंध हैं और उनके बीच किसी भी मुद्दे पर चर्चा हो सकती है. मैं यह अनुमान नहीं लगाना चाहता कि दोनों नेता किस बारे में बात करेंगे.

बीस समझौतों पर हो सकते हैं हस्ताक्षर
सूत्रों ने बताया कि मर्केल, प्रधानमंत्री मोदी के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगी और दोनों देशों के बीच करीब 20 समझौते पर दस्तखत होने की संभावना है.मर्केल की दो दिवसीय भारत यात्रा की जानकारी देते हुए लिंडनर ने बताया कि जर्मन चांसलर बृहस्पतिवार शाम को 12 मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली आएंगी. वह शुक्रवार को राजघाट और तीस जनवरी रोड पर स्थित गांधी स्मृति में भी जाएंगी. जर्मन राजदूत ने बताया कि मर्केल समाज को प्रभावित करने वाली भारतीय महिलाओं से भी संवाद करेंगी.

ये भी पढ़ें-  सरकार खत्म कर सकती है ये तीन बड़े टैक्स, आपके पैसों पर होगा सीधा असर!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज