1 मई से वैक्सीन के लिए तैयार हो जाएं युवा, शनिवार से CoWin पर शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

1 मई से से वैक्सीन प्रोग्राम का नया चरण शुरू होने जा रहा है. (सांकेतिक फोटो)

1 मई से से वैक्सीन प्रोग्राम का नया चरण शुरू होने जा रहा है. (सांकेतिक फोटो)

Vaccine for 18+ Citizen: जो नागरिक इस चरण में वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, वे शनिवार से कोविन ऐप (CoWin App) पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. फिलहाल देश में 45 साल से ज्यादा आयु के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 1:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीकाकरण (Vaccination) को लेकर आए सरकार के नए फैसले के बाद आगामी 1 मई से से वैक्सीन प्रोग्राम का नया चरण शुरू होने जा रहा है. इसके तहत 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है. नई जानकारी के मुताबिक, जो नागरिक इस चरण में वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, वे शनिवार से कोविन ऐप (CoWin App) पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. फिलहाल देश में 45 साल से ज्यादा आयु के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है.

केंद्र सरकार की तरफ से बीते सोमवार को वैक्सीन के नए चरण की घोषणा की गई थी. जिसके तहत 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति मिली थी. खास बात है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच युवा वर्ग को वैक्सीन दिए जाने की मांग तेज हो गई थी. इसके अलावा देश के नाम संबोधन में भी युवा वर्ग को वैक्सीन दिए जाने का जिक्र किया था.

यह भी पढ़ें: RTI में खुलासा- देश में 11 अप्रैल तक कोरोना वैक्सीन के 45 लाख डोज बर्बाद, तमिलनाडु के आंकड़े चिंताजनक

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने गुरुवार को कहा है कि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन 48 घंटों में शुरू हो जाएगा. उन्होंने जानकारी दी है कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड के अलावा कुछ केंद्रों पर रूसी वैक्सीन स्पूतनिक 5 का विकल्प भी मौजूद रहेगा. उन्होंने बताया कि वैक्सीन प्रक्रिया में तेज रफ्तार के लिए और ज्यादा केंद्र और निजी स्थान स्थापित किए जा रहे हैं. शर्मा ने जानकारी दी कि निजी फर्मों से कोविन ऐप पर वैक्सीन टाइम टेबल प्रकाशित करने के लिए कहा है.


देश में टीकाकरण कार्यक्रम का हाल

सरकारी आंकड़े बातते हैं कि गुरुवार सुबह 7 बजे तक देश में कुल 13 करोड़ 23 लाख 30 हजार 644 वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं. देश में बीते 24 घंटों में 22 लाख 11 हजार 334 लोगों को वैक्सीन दी गई. वहीं, अब तक 11 करोड़ 31 लाख 47 हजार 596 नागरिकों को टीके का पहला डोज मिल गया है. जबकि, दूसरा डोज पाने वालों की संख्या 1 करोड़ 91 लाख 83 हजार 48 है. आंकड़ों के लिहाज से टीकाकरण मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे चल रहा है. राज्य में 1 करोड़ 32 लाख 79 हजार 970 लोगों को टीके का पहला या दूसरा डोज दिया जा चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज