होम /न्यूज /राष्ट्र /

GHMC Elections Updates: हैदराबाद में बेहद सुस्त मतदान, 1 बजे तक महज 18 फीसदी वोटिंग

GHMC Elections Updates: हैदराबाद में बेहद सुस्त मतदान, 1 बजे तक महज 18 फीसदी वोटिंग

GHMC Polls: मतदान सुबह सात बजे से जारी है, जो शाम छह बजे तक चलेगा. इस चुनाव में 150 सीटों पर 1,122 प्रत्याशी मैदान में हैं. मतों की गिनती चार दिसंबर को होगी.

  • भाषा
  • | December 01, 2020, 14:23 IST
    LAST UPDATED 2 YEARS AGO

    हाइलाइट्स

    14:22 (IST)

    GHMC के चुनाव में बड़ी प्रशासनिक गड़बड़ी सामने आई है. यहां मलकापेट में 69 बूथों के मतदान पत्र से सीपीएम का चुनाव चिह्न ही गायब था. इसके बाद प्रशासन ने 69 बूथों पर चुनाव रद्द कर दिया. इन बूथों पर 3 दिसंबर को फिर से चुनाव कराया जाएगा. GHMC चुनाव के नतीजे 4 दिसंबर को आएंगे.

    11:35 (IST)
     ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के चुनाव के लिए मतदान की रफ्तार बेहद सुस्त दिख रही है. यहां 11 बजे तक महज 8.90 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई.

    10:58 (IST)

    दक्षिण भारतीय फिल्मों के स्टार नागार्जुन और चिरंजीवी ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए जुबली हिल पोलिंग स्टेशन में वोट डाला.

    10:00 (IST)
    ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के चुनाव के लिए मतदान जारी है. सुबह 9 बजे तक 4.2 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. 

    9:22 (IST)

    केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने सभी लोगों से मतदान की अपील की है. उन्होंने कहा कि घर में बैठे रहना, मतदान न करना और सरकार की आलोचना करने का कोई मतलब नहीं है. आप पहले वोट डालिए तब सरकार पर सवाल उठाइए. रेड्डी ने कहा कि सभी को अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए.

    9:04 (IST)

    ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के लिए वर्ष 2015 में हुए पिछले चुनाव में बीजेपी और टीडीपी साथ मिलकर लड़े थे. इसमें उन्हें कुल 5 सीटें मिली थी, जबकि सत्ताधारी टीआरएस ने 99 सीटें जीतकर बाज़ी मारी थी.

    जीएचएमसी 2015 के नतीजे:
    टीआरएस- 99
    एआईएमआईएम- 44
    बीजेपी- 4
    टीडीपी- 1
    कांग्रेस- 2

    8:30 (IST)

    ओवैसी ने कहा, 'मैंने अपने संविधान के अधिकार से अपनी पसंद का इजहार किया है. मैं हैदराबाद की जनता से अपील करता हूं कि आप वोट का इस्तेमाल करें, यहां की जबान तहजीब के लिए वोट करें और ज्यादा से ज्यादा वोट करें और लोकतंत्र को मजबूत करें.' उन्होंने कहा, 'मैं इसलिए अपील कर रहा हूं कि आप निकलकर अपने वोट का इस्तेमाल कीजिये ज्यादातर ये देखा जा रहा है शहरी इलाकों में पोलिंग प्रतिशत लगातार कम हो रहा है. बैलेट पेपर का काफी वर्षों के बाद इस्तेमाल यहाँ हो रहा है. ये चुनाव हैदराबाद मुस्तकबिल के लिए लड़ा जा रहा है, हमारी लड़ाई उनसे है जो हैदराबाद को बदलना चाहते हैं.'

    8:29 (IST)
     जीएचएमसी चुनाव के लिए मतदान चल रहा है. यहां AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने सुबह सुबह वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि वे हैदराबाद के लोगों से अपील करते हैं कि वे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान करें. 

    8:26 (IST)
     
    तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने चुनाव प्रक्रिया के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की है, जिसमें 48,000 चुनाव कर्मियों और 52,500 पुलिस कर्मियों की तैनाती शामिल है. आयोग ने बताया था कि प्रमुख राजनीतिक पार्टियों, कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की राय और अन्य प्रासंगिक मुद्दों पर गौर करने के बाद उसने मतपत्र से चुनाव कराने का फैसला किया है. राज्य निर्वाचन आयुक्त सी पार्थसार्थी ने लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है. इस चुनाव के लिए बड़े पैमाने पर चुनाव प्रचार किया गया. राज्य विधानसभा की दुबक सीट पर हाल में हुए उपचुनाव में जीत के बाद भाजपा ने जीएचएमसी चुनाव के लिए पूरी ताकत झोंक दी है.

    8:25 (IST)

    भाजपा की चुनाव प्रचार की रणनीति पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव ने बनाई, जो बिहार विधानसभा चुनाव के भी पार्टी प्रभारी थे. भाजपा के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी और गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी, जो सिकंदराबाद से सांसद हैं, भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने प्रचार किया. भजापा ने प्रचार के दौरान राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस और एआईएमआईएम के कथित गठबंधन को रेखांकित किया और मतदाताओं से पारदर्शी शासन के लिए उसके पक्ष में मत देने की अपील की.

    हैदराबाद. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद और आसपास के इलाके में ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) के लिए मतदान जारी है. असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के गढ़ माने जाने वाले भी इस इलाके के निकाय चुनाव में बीजेपी भी पूरे दमखम के साथ उतरी है. इस चुनाव में विधानसभा और संसदीय चुनाव की तरह प्रचार हुआ और कई राष्ट्रीय स्तर के नेता मैदान में उतरे. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक वृहद हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के 150 वार्डों के चुनाव के लिए 74,44,260 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा. इस चुनाव में 150 सीटों पर 1,122 प्रत्याशी मैदान में हैं. मतों की गिनती चार दिसंबर को होगी.



    हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लाइव अपडेट्स यहां पढ़ें