Home /News /nation /

समंदर में दिखा भूतिया शैतान, 33 फीट लंबी है सूंड, वैज्ञानिक भी हुए हैरान, देखें VIDEO

समंदर में दिखा भूतिया शैतान, 33 फीट लंबी है सूंड, वैज्ञानिक भी हुए हैरान, देखें VIDEO

वैज्ञानिक इस बात को सोचकर हैरान हैं कि आखिरकार ये जीव कैसे समुद्र की इतनी ऊंचाई पर आया.

वैज्ञानिक इस बात को सोचकर हैरान हैं कि आखिरकार ये जीव कैसे समुद्र की इतनी ऊंचाई पर आया.

मॉन्टेरे बे एक्वेरियम रिसर्च इंस्टीट्यूट (MBARI) के वैज्ञानिकों ने जब समुद्र की 3200 फीट नीचे अपना रिमोट से चलने वाली सबमरीन उतारी तो उन्हें कैमरे में इस जीव को देखा. पहले तो उन्हें थोड़ा सा अजीब लगा कि आखिरकार यह जीव है कौन सा और यह आराम से तैरते हुए कर क्या रहा है?

अधिक पढ़ें ...

    कैलिफोर्निया. कैलिफोर्निया के समुद्री बीच के पास मॉन्टेरे की खाड़ी में एक ऐसा जीव मिला है जिसे देखकर हर कोई हैरान हो गया है. लोगों ने इसे समुद्री शैतान का नाम दिया है. इस जीव की 33 फीट लंबी सूंड है. दरअसल, गहरे समुद्र के अंदर वैज्ञानिक रिमोट सबमरीन के जरिए फुटेज बना रहे थे, तभी उन्हें बड़ा सा समुद्री शैतान नजर आया. अपनी 33 फीट लंबी सूंड की मदद से यह जीव समुद्र की गहराइयों में छिपकर अपना खाना खआ रहा था. यह जीव एक जायंट फैंटम जेलीफिश (Giant Phantom Jellyfish) है. वैज्ञानिक भाषा में इस जीव को स्टीजियोमेडुसा गिगांटिया (Stygiomedusa gigantea) कहते हैं.

    मॉन्टेरे बे एक्वेरियम रिसर्च इंस्टीट्यूट (MBARI) के वैज्ञानिकों ने जब समुद्र की 3200 फीट नीचे अपना रिमोट से चलने वाली सबमरीन उतारी तो उन्हें कैमरे में इस जीव को देखा.

    पहले तो उन्हें थोड़ा सा अजीब लगा कि आखिरकार यह जीव है कौन सा और यह आराम से तैरते हुए कर क्या रहा है? गौर से देखने पर वैज्ञानिकों को पता चला कि यह समुद्री शैतान तैरते हुए खाना खा रहा है. MBARI के वैज्ञानिकों का कहना है कि वह इस जीव को अब तक 9 बार देख चुके हैं. हालांकि यह पहला मौका है जब उन्होंने इस जीव को मुंह से सूंड बाहर निकालते हुए देखा है.

    देखें VIDEO…

    ये भी पढ़ेंः- मंगल ग्रह पर कैसा होता है सूर्यास्त?, NASA ने पहली बार दुनिया को दिखाई ये अद्भुत तस्वीर

    अब तक की सबसे बड़ी जेलीफिश
    वैज्ञानिकों का कहना है कि समुद्र में मौजूद यह अब तक की सबसे बड़ी जेलीफिश है. यह इंसानों की पहुंच से बहुत दूर गहरे समुद्र में रहता है. इस बार का इसको समुद्र में ऊपर ही ओर देखकर ऐसा लगता है कि मानो वह खाने की तलाश में ऊपर आया होगा. वैज्ञानिकों का कहना है कि रिमोट सबमरीन में दिखाई दे गया नहीं तो इसे देखना मुश्किल होता है.

    Tags: Social media, Social media post, Trending news, Trending news in hindi, Wildlife, Wildlife Viral Video

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर