लाइव टीवी
Elec-widget

जम्मू-कश्मीर को तोहफा: श्रीनगर और जम्मू में सितंबर 2024 से मेट्रो चलनी शुरू हो जाएगी

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 10:57 PM IST
जम्मू-कश्मीर को तोहफा: श्रीनगर और जम्मू में सितंबर 2024 से मेट्रो चलनी शुरू हो जाएगी
साल 2024 से जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो की शुरुआत हो जाएगी (सांकेतिक फोटो)

जम्मू-कश्मीर सरकार (Jammu-Kashmir Government) ने जम्मू और श्रीनगर (Srinagar) दोनों शहरों में 9,590 करोड़ रुपये की लागत वाली मेट्रो परियोजनाओं (Metro Projects) के सितंबर 2024 तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 10:57 PM IST
  • Share this:
जम्मू. जम्मू-कश्मीर सरकार (Jammu-Kashmir Government) ने जम्मू और श्रीनगर (Srinagar) दोनों शहरों में 9,590 करोड़ रुपये की मेट्रो परियोजना (Metro Project) का परिचालन शुरू करने के लिए सितंबर 2024 की समय सीमा तय की है. एक आधिकारिक प्रवक्ता (Official Spokesperson) ने यह जानकारी दी.

उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू (GC Murmu) ने जम्मू-श्रीनगर के लिए प्रस्तावित मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (MRTS) और लाइट रेल परियोजनाओं की समीक्षा के लिए गुरुवार शाम यहां एक बैठक की अध्यक्षता की.

सितंबर, 2024 से शुरू हो जाएगा मेट्रो का परिचालन
आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव धीरज गुप्ता ने जम्मू और श्रीनगर में लाइट रेल परियोजनाओं (Light Rail Projects) पर एक विस्तृत विवरण प्रस्तुत की. प्रवक्ता ने बताया कि बैठक के दौरान, यह बताया गया कि 9,590 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना के सितंबर 2024 तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है.

मेट्रो का डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार हो चुका है और वर्ष 2020 से श्रीनगर मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. श्रीनगर मेट्रो (Srinagar Metro) कश्मीर की लाइफलाइन के तौर पर काम करेगी. बता दें कि श्रीनगर मेट्रो प्रोजेक्ट को पूरा करने में करीब 5 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा.

दो चरणों में बंटा गया ये प्रोजेक्ट
श्रीनगर में 25 किलोमीटर लंबा मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट (Metro Train Project) होगा और यह दो चरणों में बनेगा. इसे कॉरिडोर-1 और कॉरिडोर-2 में बांटा गया है. एक कॉरिडोर में 12 स्टेशन बनेंगे. दोनों कॉरिडोर मिलाकर कुल 24 स्टेशनों के साथ मेट्रो प्रोजेक्ट बनकर तैयार होगा.
Loading...

इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में करीब 5 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी. श्रीनगर का यह मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा एलिवेटेड होगा. टोकन (Token) और स्मार्ट कार्ड (Smart Card) का प्रयोग किया जाएगा. यहां 3 डिब्बों वाली मेट्रो सबसे पहले शुरू होगी. एक डिब्बे में लगभग 250 लोग एकसाथ यात्रा कर पाएंगे. गर्मियों में श्रीनगर मेट्रो 17 घंटे चलेंगी तो सर्दियों में ये मेट्रो 14 घंटे चलेंगी. सभी स्टेशन के बाहर से मिनी फीडर बस भी चलेगी.

श्रीनगर मेट्रो की सुरक्षा व्यवस्था पर खास ध्यान रहेगा. सभी मेट्रो स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera), बैग स्कैनर, बम डिटेक्शन उपकरण, वायरलेस सेट्स और स्निफर डॉग्स उपलब्ध रहेंगे.

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला: 1 दिसंबर से नहीं बल्कि अब इस दिन से अनिवार्य होगा FASTag

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 10:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com