लाइव टीवी

स्कूली छात्राओं को लेगिंग्स उतारने के लिए किया मजबूर, अभिभावकों ने किया प्रदर्शन

भाषा
Updated: November 19, 2019, 10:27 PM IST
स्कूली छात्राओं को लेगिंग्स उतारने के लिए किया मजबूर, अभिभावकों ने किया प्रदर्शन
पश्चिम बंगाल में स्कूली छात्राओं को लेगिंस उतारने के लिए मजबूर करने का मामला सामने आया है.

स्कूल की प्रधानाचार्य सिस्टर अर्चना फर्नांडीज ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा कि यह छात्रों को अपनी लेगिंग्स उतारने के लिए मजबूर करने की घटना नहीं थी.

  • भाषा
  • Last Updated: November 19, 2019, 10:27 PM IST
  • Share this:
बोलपुर (पश्चिम बंगाल). बीरभूम (Beerbhoom) जिले में शांतिनिकेतन (Shantiniketan) के पास स्थित एक अंग्रेजी माध्यम मिशनरी स्कूल (Missionary School) में कई छात्राओं को सिर्फ इसलिए लेगिंग्स उतारने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि उसके रंग स्कूल की वर्दी के साथ मेल नहीं खा रहे थे. घटना सोमवार की है लेकिन सामने उस समय आई जब मंगलवार सुबह अभिभावकों ने स्कूल के सामने इकट्ठा हो इसका विरोध करना शुरू कर दिया.

अभिभावकों ने आरोप लगाया कि सोमवार को पांच से नौ वर्ष की बच्चियां सुबह ठंड होने के कारण स्कूल लेगिंग्स पहनकर गई थीं लेकिन प्रधानाचार्य और अन्य शिक्षकों ने उसके वर्दी से मेल ना खाने के कारण उसे उतरवा दिया.

छात्रा के पिता ने कहा, ‘‘मेरी बेटी सोमवार दोपहर जब वापस आई तो मैंने देखा कि उसने लेगिंग्स नहीं पहनी है. पूछने पर उसने बताया कि शिक्षक ने उसे उतरवा दिए.’’

प्रिंसिपल ने किया बचाव

स्कूल की प्रधानाचार्य सिस्टर अर्चना फर्नांडीज ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा कि यह छात्रों को अपनी लेगिंग्स उतारने के लिए मजबूर करने की घटना नहीं थी. उन्होंने कहा, ‘‘छात्रों को केवल लेगिंग्स देने को कहा था क्योंकि वे स्कूल की वर्दी से मेल नहीं खा रही थी.’’

एक वरिष्ठ शिक्षक ने कहा, ‘‘छात्रों को केवल लेगिंग्स उतारने के लिए कहा गया था, किसी के साथ जबरदस्ती नहीं की गई.’’

स्कूल से रिपोर्ट मांगने के निर्देश
Loading...

पश्चिम बंगाल शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा, ‘‘हमने कथित घटना को गंभीरता से लिया है.’’ उन्होंने कहा कि जिला शिक्षा विभाग से भी स्कूल अधिकारियों से इसपर रिपोर्ट मांगने को कहा है.

चटर्जी ने कहा, ‘‘रिपोर्ट मिलने के बाद मैं सुनिश्चित करूंगा कि उचित कार्रवाई की जाए. हम आईसीएसई बोर्ड से भी इस संबंध में बात करेंगे.’’

ये भी पढ़ें-
कुत्ते के चार बच्चों को कुचलने वाले कैब ड्राइवर की गिरफ्तारी पर ओडिशा में बहस

जेएनयू के छात्रों के प्रदर्शन मामले में दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 10:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...