Home /News /nation /

Goa Assembly Election 2022: संक्वेलिम विधानसभा सीट से प्रमोद सावंत चुन गए थे विधायक, क्षेत्र पर है बीजेपी की मजबूत पकड़  

Goa Assembly Election 2022: संक्वेलिम विधानसभा सीट से प्रमोद सावंत चुन गए थे विधायक, क्षेत्र पर है बीजेपी की मजबूत पकड़  

सीएम सावंत ने राज्य में पूर्ण बहुमत हासिल करने का दावा किया है. (फाइल फोटो news18)

सीएम सावंत ने राज्य में पूर्ण बहुमत हासिल करने का दावा किया है. (फाइल फोटो news18)

Goa Assembly Election 2022: साल 2012 और 2017 के विधानसभा चुनाव में संक्वेलिम विधानसभा सीट (Sanquelim Legislative Assembly Seat) से प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) विधायक चुने गए थे. उनके गोवा के मुख्यमंत्री (Goa Chief Minister Pramod Sawant) बनते ही यह क्षेत्र खास हो गया. 2017 के चुनाव में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया था. यह सीट नॉर्थ गोवा लोकसभा क्षेत्र (North Goa Lok Sabha Constituency) के अंतर्गत आता है.

अधिक पढ़ें ...

    Goa Assembly Election 2022: संक्वेलिम विधानसभा सीट (Sanquelim Legislative Assembly Seat) गोवा का वीआईपी सीट है. इस सीट से राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Goa Chief Minister Pramod Sawant) साल 2017 के चुनाव में विधायक चुने गए थे. इस चुनाव में प्रमोद सावंत ने कांग्रेस के उम्मीदवार धर्मेंश संगलानी (Dharmesh Saglani) को हराया था. विधायक चुने जाने के बाद वो गोवा विधानसभा के अध्यक्ष बने. मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) के निधन के बाद उन्हें गोवा का मुख्यमंत्री चुना गया. 2012 के चुनाव में भी उन्होंने संक्वेलिम सीट से जीत दर्ज की थी.

    2012 और 2017 के चुनावी आंकड़े

    2017 के चुनाव में प्रमोद सावंत ने कांग्रेस के धर्मेश संगलानी को 4,974 मतों से मात दी थी. इस चुनाव में प्रमोद सांवत को कुल 10,058 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी को कुल 7,927 मत प्राप्त हुए थे. संक्वेलिम सीट पर तीसरे नंबर पर गोवा सुरक्षा मंच के सुरेश अमोनकर रहे. अगर बात करें साल 2012 के चुनाव की तो प्रमोद सावंत ने कांग्रेस के उम्मीदवार प्रताप गौंस को कुल 6,918 मतों से हराया था. प्रमोद सावंत को कुल 14,255 वोट मिले थे. इस बार कांग्रेस और आप पार्टी इस विधानसभा सीट पर पूरी ताकत लगा रही है.

    मतदाताओं की कुल संख्या

    संक्वेलिम विधानसभा सीट, नॉर्थ गोवा लोकसभा क्षेत्र (North Goa Lok Sabha Constituency) के अंतर्गत आता है. इस लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के श्रीपद येस्सो नाइक (Shripad Yesso Naik सांसद हैं. साल 2017 के चुनाव में संक्वेलिम विधानसभा क्षेत्र में कुल 26,207 वोटर थे, जबकि चुनाव में कुल 23,700 वैध मतों की गिनती हुई थी. वर्तमान समय में यहां कुल 27,491 मतदाता हैं, जिसमें पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या 13,557 है. वहीं महिलाओं की कुल संख्या 13,934 है.

    Tags: Assembly elections, Goa, Goa Assembly Election 2022, Goa Elections, Goa news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर