Assembly Banner 2021

मनोहर पर्रिकर के निधन पर आज राष्ट्रीय शोक, शाम को होगा अंतिम संस्कार

मनोहर पर्रिकर

मनोहर पर्रिकर

बता दें कि देश के पूर्व रक्षामंत्री और गोवा के वर्तमान सीएम मनोहर पर्रिकर कैंसर से पीड़ित थे. लंबे वक्त से उनका इलाज चल रहा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2019, 7:35 AM IST
  • Share this:
गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 की उम्र में रविवार को निधन हो गया. पर्रिकर लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे. वह पैनक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे. राष्‍ट्रपति ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी. पर्रिकर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि रक्षा मंत्री के तौर पर पर्रिकर ने जो फैसले लिए उनके लिए देश हमेशा उनका आभारी रहेगा. (यहां पढ़ें LIVE UPDATES)

पर्रिकर का अंतिम संस्कार सोमवार शाम पांच बजे गोवा के कैम्पल में होगा. उससे पहले सुबह 9:30 से 10:30 बजे तक उनके पार्थिव शरीर को पणजी स्थित बीजेपी ऑफिस में रखा जाएगा. सुबह 11 से शाम चार बजे तक उनके शव को कला अकादमी में आम जनता के दर्शन के लिए रखा जाएगा. शाम चार बजे पर्रिकर की अंतिम यात्रा कला अकादमी से कैम्पल स्थित SAG ग्राउंड के लिए निकलेगी. यहां शाम पांच बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

केंद्र सरकार ने पर्रिकर के सम्मान में सोमवार को राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी, राज्यों की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेशों में तिरंगा आधा झुका रहेगा और सभी सरकारी-गैर सरकारी संस्थान और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. वहीं गोवा में 18 से 24 मार्च तक राजकीय शोक मनाया जाएगा.



उन्‍होंने अमेरिका, दिल्‍ली और गोवा में कैंसर का इलाज कराया. अपने आखिरी दिनों में भी पर्रिकर काम में लगे रहे. बीमारी के दिनों में ही उन्‍होंने गोवा का बजट पेश किया और राज्‍य का काम बखूबी संभाला.
पर्रिकर को 31 जनवरी को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती कराया गया था. हाल ही में बीमार मुख्यमंत्री ने 3 मार्च को गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (जीएमसीएच) में चेक-अप कराया था. फरवरी में पर्रिकर का जीएमसीएच में एक ऑपरेशन भी हुआ था.

कुछ दिनों पहले गोवा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर और बीजेपी विधायक माइकल लोबो ने बयान दिया था कि मनोहर पर्रिकर बहुत बीमार हैं. लोगों को समझना होगा कि उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है. लोबो ने कहा कि पर्रिकर को जो बीमारी हुई है, उसका कोई इलाज नहीं है. भगवान की कृपा से वह अब भी जीवित हैं. भगवान ने उन्हें काम करने का आशीर्वाद दिया है.

बता दें कि इस साल 30 जनवरी को मनोहर पर्रिकर ने नाक में ट्यूब लगाकार गोवा का बजट पेश किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था, 'आज मैं एक बार फिर वादा करता हूं कि मैं पूरी ईमानदारी, निष्ठा और समर्पण के साथ और अपनी अंतिम सांस तक गोवा की सेवा करूंगा. मुझमें काफी जोश है और मैं पूरी तरह होश में हूं.'

बता दें कि देश के पूर्व रक्षामंत्री और गोवा के वर्तमान सीएम मनोहर पर्रिकर कैंसर से पीड़ित थे. लंबे वक्त से उनका इलाज चल रहा था.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज